Breaking News

‘जिलों को जातीय आधार पर देखना दुर्भाग्यपूर्ण’, बीरेन सिंह ने कहा- ये शांति और सद्भाव के लिए हानिकारक

मणिपुर विधानसभा में बोलते हुए सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा, जातीय आधार पर नहीं बल्कि प्रशासनिक सुविधा के आधार पर जिलों की सीमाओं को संशोधित करना बहुत महत्वपूर्ण है। सीएम ने जिलों के पुनर्गठन की आवश्यकता पर जोर दिया और सुझाव दिया कि इसमें विधायकों और नागरिक समाज के साथ गहन चर्चा शामिल होनी चाहिए।

सीएम ने एक राज्यव्यापी सर्वेक्षण का किया आह्वान
इस दौरान उन्होंने शिकायतों को स्वीकार किया कि कुछ गांवों को गलत तरीके से नए जिलों में आवंटित किया गया था और इन मुद्दों को हल करने के लिए गांव के अधिकारियों, समुदाय के नेताओं और विधायकों को शामिल करते हुए एक राज्यव्यापी सर्वेक्षण का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ नए बनाए गए जिलों को वापस लेने की भी मांग की जा रही है। जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट के विधायक लीशियो कीशिंग की तरफ से 2016 में नए जिलों के निर्माण के बारे में उठाई गई चिंताओं को संबोधित करते हुए, सीएम ने स्वीकार किया कि जबकि घोषित उद्देश्य प्रशासनिक सुविधा था, यह अक्सर राजनीतिक हितों को पूरा करता था।

‘प्रशासनिक और राजनीतिक के लिए है जिलों का निर्माण’
सीएम ने कहा, हालांकि यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि जिलों का निर्माण प्रशासनिक सुविधाओं के लिए है, लेकिन कुछ जिलों के संबंध में यह राजनीतिक सुविधा के रूप में काम करता है। वहीं कीशिंग ने इस बात पर प्रकाश डाला था कि 2016 में कांगपोकपी जिले के गठन ने कई तांगखुल और रोंगमेई नागाओं की राजनीतिक आकांक्षाओं और अन्य अवसरों को कैसे प्रभावित किया है। इस पर सीएम ने उल्लेख किया कि कांगपोकपी और चुराचांदपुर में नगा निवासियों ने आवश्यक सेवाओं की कमी और अवैध कराधान का आरोप लगाया है, जिसके कारण उन्होंने अधिक उपयुक्त जिलों में पुनर्निर्धारण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से याचिका दायर की है।

राज्य के जिलों में क्यों पैदा हुई समस्याएं?
सीएम ने आगे बताया कि, हाल ही में, कांगपोकपी और चुराचांदपुर जिलों में रहने वाले कई नगा निवासियों ने मुझसे मुलाकात की और दावा किया कि उन्हें अपने जिलों में आवश्यक सेवाएं, वस्तुएं और अवसर नहीं मिल रहे हैं। सीएम ने तर्क दिया कि ये समस्याएं इसलिए उत्पन्न हुईं क्योंकि नए जिले स्थानीय समुदायों की आवश्यकताओं को उचित रूप से पूरा नहीं कर रहे थे। 2016 में, इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सात नए जिले बनाए थे। कंगपोकपी और टेंग्नौपाल जिलों को क्रमशः सेनापति और चंदेल जिलों से अलग किया गया था, जबकि फेरजावल और जिरीबाम को क्रमशः चुराचांदपुर और इंफाल पूर्वी जिलों से अलग किया गया था।

About News Desk (P)

Check Also

अखिलेश यादव से मिली अयोध्या की गैंगरेप पीड़िता, बोली- एफआईआर वापस लेने का बनाया जा रहा दबाव

लखनऊ। अयोध्या की गैंगरेप पीड़िता ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और उन्हें ...