Breaking News

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नवयुग कन्या महाविद्यालय में वेबीनार आयोजित

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में आज विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर वेबीनार का आयोजन किया गया, जिसका थीम “राइजिंग यूथ पापुलेशन : डेमोग्राफिक डिविडेंड फॉर आत्मनिर्भर भारत” था। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर विनोद चंद्रा, प्रिंसिपल, श्री जय नारायण मिश्रा पोस्टग्रेजुएट कॉलेज, लखनऊ एवं डॉ अर्चना सिंह, सहायक आचार्य, अर्थशास्त्र विभाग, आरएमपी पीजी कॉलेज, सीतापुर शामिल थे। प्रोफेसर चंद्रा ने देश के आर्थिक विकास के लिए युवाओं की भागीदारी को अहम बताया और इस बात पर प्रकाश डाला कि आज भारत विश्व का सबसे अधिक युवा देश है , आवश्यकता है इस युवा वर्ग को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं वैयक्तिक विकास की सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए देश की अर्थव्यवस्था में भागीदार बनाने की।

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नवयुग कन्या महाविद्यालय में वेबीनार आयोजित

डॉ अर्चना सिंह ने भारत में एक लंबे समय तक रोजगार की सुविधाओं का अभाव, देश की विकास नीतियों में विरोधाभास की चर्चा की एवं समय के साथ आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को जीवंत करने के उपायों पर प्रकाश डाला जिससे भारतीय युवा शक्ति देश को गति दे सके। कार्यक्रम का संचालन समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ विनीता सिंह द्वारा किया गया। अतिथियों का परिचय एवं धन्यवाद ज्ञापन विभाग के शिक्षिकाओं डॉ आभा दुबे एवं नेहा यादव द्वारा किया गया।

👉परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सेवा प्रदाता आएं आगे : सीएमओ

आज भारत उस पड़ाव पर है जहां वह विश्व का सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश बनने की ओर अग्रसर है, सकारात्मकता में यदि तथ्य पर विचार किया जाए तो भारत की युवा जनसंख्या उसका संबल है जिसका आवश्यकता अनुसार उचित दोहन देश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाने में सक्षम है।

विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर नवयुग कन्या महाविद्यालय में वेबीनार आयोजित

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने विभाग एवं छात्राओं को शुभकामनाएं संप्रेषित की एवं भारत के युवा को देश के विकास के साथ जोड़ने की सकारात्मक पहल में प्रधानमंत्री मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” की संकल्पना की प्रशंसा की। कार्यक्रम में अन्य विभाग की शिक्षिकाए एवं छात्राएं भारी संख्या में मौजूद थी।

About Samar Saleel

Check Also

बालिका विद्यालय में संक्रामक रोग से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

• सभी रोगों की एक दवाई, सब जगह रखो साफ सफाई • भोजन से पहले ...