Breaking News

अवध विवि में एनारोबिक वे ऑफ लाइफ विषय पर वेबिनार का आयोजन

• अवायुवीय सूक्ष्मजीव प्राकृतिक संरचनाओं का संचरणः डाॅ ओम प्रकाश

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग में शनिवार को एनारोबिक वे ऑफ लाइफ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार के बतौर मुख्य वक्ता सिंबोसिस इंस्टिट्यूट पुणे के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ ओम प्रकाश रहे।

अवध विवि में एनारोबिक वे ऑफ लाइफ विषय पर वेबिनार का आयोजन

उन्होंने बताया कि अवायुवीय सूक्ष्मजीव प्राकृतिक संरचनाओं का संचरण है। कचरे को खाद में बदलने और बायोगैस में बदलने का कार्य यही अवायुवीय सूक्ष्मजीव करते हैं।

👉जगन्नाथ मंदिर में आज से ड्रेस कोड लागू, फटी जींस, स्कर्ट पहनने पर रोक

उन्होंने सूक्ष्मजीवों का वर्गीकरण करते हुए बताया कि विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगाए गए संयंत्र, बायोगैस में इनका उपयोग होता है।

कार्यक्रम में उन्होंने इन सूक्ष्मजीवों को कृत्रिम संवर्धन एवं प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों एवं विधियों के बारे में विस्तृत चर्चा की।

अवध विवि में एनारोबिक वे ऑफ लाइफ विषय पर वेबिनार का आयोजन

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के प्रो शैलेंद्र कुमार ने बताया कि जीवन का वैज्ञानिक अध्ययन जीव विज्ञान है। सभी जीव अपने आंतरिक वातावरण को संचरित करने में सक्षम है। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो शैलेन्द्र ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं आनलाइन जुडे़ रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

KSB Ltd ने साल की पहली तिमाही में दिखी अच्छी प्रगति और स्थिरता  

लखनऊ। पंप और वाल्व के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली केएसबी लिमिटेड (KSB Ltd) ने ...