Breaking News

ट्रंप क्या भगवान हैं, जो 70 लाख लोग स्वागत करेंगे- अधीर रंजन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप के अहमदाबाद पहुंचने से पहले उनके स्वागत और सुरक्षा की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। खुद ट्रंप ने एक वीडियो में कहा कि अहमदाबाद एयरपोर्ट से स्टेडियम तक 70 लाख लोग मेरा स्वागत करेंगे। इस पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि ट्रंप क्या भगवान हैं, जो 70 लाख लोग स्वागत करें। वो अपना हित साधने आर रहे हैं।

बता दें कि ट्रंप सात विमानों के काफिले में भारत पहुंचेंगे। काफिले में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के अलावा छह और विमान होंगे। इसमें अलग-अलग हेलीकॉप्टर व कार और कार्गो भी होंगे। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान ट्रंप सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। पांच सुरक्षा घेरे में उनका काफिला गुजरेगा। पहले दो घेरे अमेरिकी सुरक्षा गार्ड के होंगे।

ताजनगरी में 24 फरवरी को प्रस्तावित ट्रंप की यात्रा के दौरान जमीन से लेकर आसमान तक की सुरक्षा में आठ सौ से अधिक कमांडो तैनात रहेंगे। राष्ट्रपति का काफिला निकलने के दौरान रोड के दोनों ओर बीस मीटर की दूरी पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं हो सकेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में 70 से अधिक वाहन होंगे। इनमें दर्जन भर से अधिक वाहन अमेरिकी होंगे। सबसे आगे और अगल-बगल में बाइक सवार कमांडो चलेंगे जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे।

एक खबर के मुताबिक, तीन घंटे की इस यात्रा के लिए गुजरात सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ट्रंप की मेजबानी में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए।

ट्रंप की एक दिन की सुरक्षा का खर्च 21 से 22 करोड़ रुपये होता है

ट्रंप के लिए अहमदाबाद में बनायी जा रहीं नयी सड़कें

80 करोड़ नयी सड़कों पर खर्च
12-15 करोड़ ट्रंप की सुरक्षा पर होगा व्यय
06 करोड़ से होगा सौंदर्यीकरण
07-10 करोड़ मेहमानों को नाश्ता कराने पर
04 करोड़ सांस्कृतिक कार्यक्रम
3.7 करोड़ रुपये के फूल सजावट के लिए
ट्रंप से पहले पहुंच जायेगा उनका सुरक्षा दस्ता, इसमें होंगे
हथियारों से लैस कार ‘द बीस्ट’
मैरीन वन हेलीकॉप्टर
रोडरनर और बख्तरबंद शेवरले
200 के करीब खुफिया एजेंट
30 खोजी कुत्ते

About Aditya Jaiswal

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...