Breaking News

डिजीज X क्या है? क्या ये सच में ऐसी कोई बीमारी है, जिसके कारण आ सकती है महामारी?

डिजीज X क्या है? | What is Disease X in Hindi | Disease X Kya Hai in Hindi

अगर आप भी सोच रहे हैं कि डिजीज X वाकई कोई बीमारी है, जो आ चुकी है, तो आप गलत हैं। दरअसल डिजीज X WHO के द्वारा दिया गया एक नाम है, जो भविष्य में आने वाली ऐसी किसी बीमारी या इंफेक्शन की तरफ संकेत करता है, जो वैश्विक महामारी का कारण बन सकता है। WHO के एक्सपर्ट्स ने ऐसी बीमारियों की एक लिस्ट भी जारी की है, जो बेहद संक्रामक होती हैं और जिनमें महामारी लाने की संभावना है। डिजीज X जैसी काल्पनिक अवधारणा के पीछे WHO का मकसद ये है कि ऐसी बीमारियों के बारे में रिसर्च किया जा सके, जिसमें भविष्य में वैश्विक महामारी पैदा करने की आशंका हो। साथ ही डिजीज X के लिए इंवेस्टमेंट, दवाओं और संसाधनों के उपलब्धता की तैयारी पहले से की जा सके।

कौन सी बीमारियां हैं, जो ला सकती हैं अगली वैश्विक महामारी? | Pathogens That Could Cause Future Outbreaks And Pandemics in Hindi

WHO ने ऐसी बीमारियों की लिस्ट जारी की है, जिनमें महामारी लाने की संभावना हो सकती है। इसी लिस्ट में एक बीमारी डिजीज X भी है। WHO का कहना है कि दुनियाभर में पैथोजेन्स (वायरस) की संख्या बहुत ज्यादा है और इनके रिसर्च के लिए संसाधनों की कमी है। इसलिए ऐसी बीमारियों पर फोकस करना जरूरी है, जो पब्लिक हेल्थ के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं और जिनमें महामारी की संभावना है। फिलहाल ऐसी बीमारियां हैं-

कोविड-19
निपाह वायरस
रिफ्ट वैली फीवर
जीका वायरस
लासा फीवर
क्रीमियन-कॉन्गो हेमोरेजिक फीवर
सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम कोरोनावायरस (MERS-CoV)
इबोला वायरस और मारबर्ग वायरस डिजीज
“डिजीज X”
WHO ने इस लिस्ट के साथ यह नोट भी जारी किया है कि ऐसा जरूरी नहीं कि ये बीमारियां अगली महामारी बनेंगी ही बनेंगी। WHO समय-समय पर जरूरत के अनुसार रिव्यू करके इस लिस्ट को अपडेट करता रहेगा। इस लिस्ट में बीमारियों को शामिल करने का मतलब सिर्फ इतना है कि इन बीमारियों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट रोडमैप बनाया जा सके क्योंकि ये खतरा बन सकती हैं।

कौन तय करता है कौन सी बीमारी बन सकती है वैश्विक महामारी?

एक सवाल यह भी उठता है कि डिजीज X या इस जैसी बीमारियां कितनी खतरनाक हैं या इनमें वैश्विक महामारी लाने की कितनी संभावना है, ये कौन तय करता है? दरअसल WHO सहित कई वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों में काम कर रहे 300 से ज्यादा वैज्ञानिकों की एक टीम है, जो फिलहाल 25 से ज्यादा वायरल वायरस और बैक्टीरिया फैमिली के बारे में रिसर्च कर रहे हैं। इन वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स की टीम वायरस या बैक्टीरिया की संक्रामकता के आधार पर ये अनुमान लगाती है कि कौन सी बीमारी कितनी खतरनाक साबित होगी या कौन सी महामारी ला सकती है।

डिजीज X के कब तक आने की संभावना है? | When Will Disease X Happen?

डिजीज X यानी अगली महामारी कभी भी आ सकती है। इसके लिए किसी तय समय की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। जिस तरह से दुनियाभर में आए दिन नए-नए जानलेवा वायरस और बैक्टीरिया सामने आ रहे हैं, उससे वैज्ञानिकों को आशंका है कि डिजीज x के सामने आने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। यही कारण है कि पिछले कुछ समय में WHO वायरल बीमारियों के सामने आते ही काफी एक्टिव नजर आता है।

About News Desk (P)

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड ...