Breaking News

सर्दियों के मौसम में चेहरे को तरोताजा रखने के लिए रोज सुबह करे ये काम

सर्दियों के मौसम में चेहरे को तरोताजा रखने के लिए बहुत से लोग सुबह उठकर सबसे पहले मुंह धोना पसंद करते हैं। लेकिन इस दौरान हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। इस आर्टिकल के जरिए हम उन गलतियों को जानकर चेहरे को हानि पहुंचाने से बच सकते हैं।

चेहरा धोते वक्त इन गलतियों को करें इग्नोर
बता दें कि, कई लोग सुबह-सुबह चेहरे को इतना रगड़-रगड़ के धोते हैं, जिससे हमारी त्वचा छिल जाती है। इसलिए हमे कभी भी चेहरे को रगड़ना नहीं चाहिए।

सर्दियों में लोग सुबह उठकर चेहरे को गर्म पानी से धोते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। चेहरे को गर्म पानी से धोने से चेहरे की नमी खत्म हो जाती है। कई लोग सुबह चेहरे को साबुन से धोते हैं। चेहरे को कभी भी साबुन से नहीं धोएं क्योंकि साबुन में कई प्रकार के केमिकल पाए जाते हैं जो चेहरे को हानि पहुंचाते हैं।

सर्दियों में इस तरह करें स्किन की देखभाल
ठंड में त्वचा को कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

सिर्फ गर्मियों में ही पानी पीना लाभदायक नहीं है बल्कि सर्दी में भी खूब पानी पीएं। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और चेहरा हमेशा ग्लो करेगा।

स्किन को कोमल और हेल्दी रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी उपयोगी है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...