Breaking News

लेमन ग्रास की खेती से हजारों रुपए की कमाई कर रही है महिला किसान

लखनऊ। एमरन फाउंडेशन ने मोदी जी का सपना “सशक्त नारी सशक्त भारत” हम सबका सपना के अन्तर्गत लखनऊ के बख्शी का तालाब स्थित ग्राम नगवामऊ में सीमैप के सहयोग से महिला किसानों के समूह को लेमन ग्रास की खेती का प्रशिक्षण दिया था, जिसके अंतर्गत उन्हें मुफ्त बीज और खेती के तरीके से अवगत कराया गया था। जिसके परिणाम स्वरूप आज लेमन ग्रास की पहली खेप महिला किसानों, एमरेन फाउंडेशन और सीमैप के वैज्ञानिकों की सहायता से विक्रय के लिए तैयार हैं।

भारत भाषा बहुल राष्ट्र, इसको संरक्षित करने का प्रयास किया जाना चाहिए- प्रो सूर्य प्रकाश दीक्षित

सीमैप और एमरन फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से यह संभव हो सका है। आज बाजार में लेमन ग्रास के तेल की कीमत लगभग 1300 ₹ प्रति लीटर है। जबकि 40 पैसे प्रति स्लिप की लागत से लगाई गई लेमनग्रास जो समय के साथ एक स्लिप में 40 स्लिप उत्पादित हो जाती है जिसे किसान 60 पैसे प्रति स्लिप की दर से बेच कर और भी मुनाफा कमा सकता है।

विश्व की 120 जानी मानी के हस्तियों के साथ वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का समापन, फरहान अख्तर की रॉकआन प्रस्तुती का दिलों छाया पर जादू

सीमैप के अधिकारी ने बताया कि लेमन ग्रास की खेती कम जल के उपयोग से भी की जा सकती है लेमन ग्रास के उत्पादन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस फसल में कीड़े नहीं लगते एवं इसे मवेशियों या किसी जानवर के खाने का भी डर नहीं रहता जिस कारण इसकी खेती में काफी आसानी होती है साथ ही साथ इस फसल को साल में कम से कम 4 बार काटा जा सकता है।

इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं के समूह को संबोधित करते हुए एमरन फाउंडेशन के अध्यक्ष रेणुका टंडन ने बताया कि हमने सीमैप की मदद से अरोमा मिशन के अंतर्गत लेमन ग्रास की खेती का प्रशिक्षण नगवा मऊ की महिला किसानों को दिया, चूंकि यहां पर सभी महिला किसान छोटे स्तर पर खेती करती हैं इसलिए उन्हें सहकारी समिति के माध्यम से जोड़कर बृहद पैमाने पर खेती का प्रशिक्षण दिया गया। हमें यह जानकर खुशी है कि हम सब के अथक प्रयास एवं मेहनत के बल पर इतनी शीघ्र सुखद परिणाम दिए।जिसके माध्यम से उन्हें आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में मदद मिलेगी।

केरल के कोच्चि शहर और गुरुवायुर मंदिर में जियो ट्रू 5जी लॉन्च

उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य नई परियोजनाएँ को महिलाओं से जोड़ना का और उन संसाधनों और अवसरों तक पहुँचाने का है ,जो उन्हें आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण की दिशा देंगे एवं महिला औद्योगिकरण को बढ़ावा देंगे। रेणुका टंडन ने सीमैप के वैज्ञानिकों डॉक्टर संजय कुमार, डॉक्टर कामिनी, डॉक्टर प्रदीप टंडन, डॉ राकेश श्रीवास्तव, का विशेष आभार प्रकट किया जिन्होंने समय-समय पर फाउंडेशन और महिला समूह का मार्गदर्शन किया।

सीमैप और एमरन फाउंडेशन से जुड़कर लेमन ग्रास का उत्पादन करने वाली महिला किसान सुनीता यादव, किरन यादव और रिंकी प्रजापति ने इस उत्पादन के आइडिया के लिए फाउंडेशन का धन्यवाद दिया और कहा कि इस फसल द्वारा कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है जो उनके परिवार की आर्थिक स्थिति को मज़बूत करेगा।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...