Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में आयुर्वेद का जीवनशैली और उद्यमिता में रोल पर हुई कार्यशाला

लखनऊ। भाषा विश्वविद्यालय में आज कुलपति प्रो एनबी सिंह के निर्देशन में आयुर्वेद पर एक विशेष व्याख्यान सम्पन्न हुआ जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को आयुर्वेद के बारे में विस्तार से बताया गया।

👉सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत भाषण पोस्टर एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजित

यह कार्यक्रम ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय और विज्ञान भारती शक्ति तथा नस्या के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। अपने व्याख्यान में मुख्य वक्ता डॉ प्रीति मिश्रा ने विद्यार्थियों को आयुर्वेद के सभी आयामो से अवगत कराया और ये समझाया कि कैसे जीवनशैली इससे प्रभावित होती हैं।

भाषा विश्वविद्यालय में आयुर्वेद का जीवनशैली और उद्यमिता में रोल पर हुई कार्यशाला

डॉ प्रीति ने यह भी बताया कि इसे हम दवा की तरह कैसे उपयोग कर सकते हैं। डॉ प्रीती एक आयुर्वेदिक एस्ट्रोलॉजर और फिजिशियन हैं, जो कि गोयल इंस्टिट्यूट में सहायक आचार्य है। साथ ही विज्ञान भारती अवध प्रान्त नस्य की संयोजिका भी है।

इसी क्रम में बात करते हुए दूसरे मुख्य वक्ता डॉ आशीष जायसवाल ने विद्यार्थियों को व्यवसाय में आयुर्वेद की जगह और इसके नए स्तर से अवगत कराया। उन्होंने कहा आयुर्वेद चिकित्सा नही जीवनशैली है जो आपको जीवनयापन में भी सहायता करता है।

👉सेमीकंडक्टर बनाने के लिए भारत-ईयू के बीच हुआ समझौता, टीटीसी की वर्चुअल बैठक में हुई घोषणा

डॉ आशीष बाबू युगराज सिंह आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज में सह आचार्य के पद पर कार्यरत हैं। इसके साथ ही विज्ञान भारती अवध प्रान्त नस्य के अध्य्क्ष भी हैं। विद्यार्थियों से बात चीत करते हुए दोनों स्पीकर्स ने उनके सभी प्रश्नों का जवाब दिया और इससे विद्यार्थियों के आयुर्वेद का ज्ञान वर्धन हुआ।

भाषा विश्वविद्यालय में आयुर्वेद का जीवनशैली और उद्यमिता में रोल पर हुई कार्यशाला

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रो एहतेशाम अहमद सर ने कहा आयुर्वेद हमारे साथ बरसों से है। अपने अध्यक्षीय भाषण में उन्होंने कहा कि हमें ज़रूर जानना चाहिए कि दादी नानी के नुस्खे कैसे काम करते हैं। कार्यक्रम का संयोजन डॉ ममता शुक्ला तथा प्रो संजीव त्रिवेदी ने किया। इस अवसर पर प्रो सौबांन सईद, डॉ आर के त्रिपाठी, डॉ नीरज शुक्ल, डॉ मनीष, डॉ शान इत्यादि ने सहभागिता की। इसमे विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

डीपीआई के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर ...