Breaking News

श्रीलंका में जारी आर्थिक सुधारों से विश्व बैंक संतुष्ट, 25 करोड़ डॉलर की दूसरी किस्त को मंजूरी

विश्व बैंक ने श्रीलंका में जारी सुधार कार्यक्रम में ”लगातार संतोषजनक प्रगति” का हवाला देते हुए बुधवार को नकदी संकट से जूझ रहे देश को 25 करोड़ डॉलर की दूसरी किस्त जारी करने का एलान कर दिया। विश्व बैंक के इस कदम से देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी। विश्व बैंक ने 50 करोड़ डॉलर की बजटीय सहायता का वादा किया था और नकदी संकट से जूझ रहे श्रीलंका को जून में अपनी पहली किस्त जारी की थी। श्रीलंका पर कुल 46.9 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज है।

विश्व बैंक की विज्ञप्ति की विज्ञप्ति के अनुसार, “सुधार कार्यक्रम के साथ सरकार द्वारा की गई निरंतर संतोषजनक प्रगति को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका को यह मदद लचीलापन, स्थिरता और आर्थिक बदलाव (रीसेट) विकास नीति संचालन (डीपीओ) के रूप में दी जानी जाने वाली सुविधा के माध्यम से दी गई है।”

सरकार को बजटीय सहायता प्रदान करने वाले रीसेट डीपीओ को मूल रूप से इस साल जून में मंजूरी दी गई थी। बता दें कि श्रीलंका 2022 में इतिहास के सबसे खराब आर्थिक संकट के दौर से गुजरा जब इसका विदेशी मुद्रा भंडार एक महत्वपूर्ण निचले स्तर पर गिर गया और जनता ईंधन, उर्वरकों और आवश्यक वस्तुओं की कमी का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आई थी।

About News Desk (P)

Check Also

साइबर ठगी पर नकेल, संदिग्ध खाते होंगे फ्रीज; आरबीआई निर्देशों में जल्द करेगा बदलाव

सरकार साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध बैंक खातों को अस्थायी रूप ...