Breaking News

लखनऊ के श्रद्धालुओं ने हरिद्वार कुम्भ मेले में 9 से 12 मार्च तक आयोजित किया विशाल भण्डारा

उत्तराखंड की देव नगरी हरिद्वार में आयोजित होने वाले विश्व के सबसे बड़े आस्था के मेले कुंभ में इस बार 9 मार्च से 12 मार्च तक फलाहार एवं भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है। श्री दुर्गा जी मंदिर धर्म जागरण एवं सेवा समिति शास्त्री नगर लखनऊ की ओर से किये जाने वाले इस भण्डारे में तमाम श्रद्धालुओं के साथ ही संत महात्माओं, आम जनमानस और कांवडियों की सेवा की जायेगी।

इस संबंध में समिति के सेवादार तारा चंद्र अग्रवाल ने बताया कि समिति की ओर से विगत 31 वर्षों से लगातार कुम्भ मेला और मकर संक्रांति के दौरान धर्म जागरण और भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार हरिद्वार कुम्भ मेले में भण्डारे के लिए 11 कुण्टल आटा, 11 कुण्टल चावल, 7 कुण्टल चीनी, 50 किलो मसाला, 21 टिन रिफाइण्ड, 7 टिन सरसों तेल, 5 टिन देशी घी, एक कुण्टल सिंघाड़ा आटा, 50 किलो मेवा तथा सब्जी, चाय और दूध की व्यवस्था की गई है।

एकादशी के दिन उपवास रखने वाले साधु संतों और श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में फलाहार की व्यवस्था भी की गई है। 11 मार्च को प्रथम शाही स्नान और शिवरात्रि के दिन हरिद्वार में भारत माता मंदिर रोड भूपत वाला स्थित भारत सदन में विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया है।

समिति के सेवादार रामनरेश मिश्रा ने बताया कि कुम्भ के दौरान गंगा जल के लिए आने वाले कांवडियों के लिए पूड़ी सब्जी के भण्डारे का आयोजन भी किया गया है। उन्होने बताया कि लखनऊ से प्रत्येक कुम्भ मेले में सेवादारों का जत्था सेवा के लिए जाता है। इस बार भी पवन अग्रवाल, राजेन्द्र गोयल सहित तमाम सेवादार कुम्भ मेले में पहुँच रहे हैं।

उन्होने बताया कि समिति के सेवादार तारा चंद्र अग्रवाल लखनऊ में प्रतिदिन सात तरह के अनाज से निर्मित सात किलो आटे की रोटी गौ माताओं को खिलाते हैं। तारा चन्द्र अग्रवाल का मानना है कि गौ माता में सभी देवी देवताओं का वास माना जाता है। इसलिए गायों की सेवा करके दैहिक, दैविक और भौतिक पुण्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

 दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। करियर को लेकर यदि ...