Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अस्पतालों में आयोजित किया गया ‘विश्व हृदय दिवस’

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री के नेतृत्व में आज मण्डल के बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय, उप मण्डलीय चिकित्सालय/गोण्डा, स्वास्थ्य यूनिट/सीतापुर, स्वास्थ्य यूनिट/मैलानी आदि विभिन्न रेलवे चिकित्सालय एवं स्वास्थ्य यूनिटों में ‘विश्व हृदय दिवस’ मनाया गया।

इसी परिप्रेक्ष्य में बादशाहनगर रेलवे चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अमरेंद्र कुमार के नेतृत्व में हृदय की बीमारियों से बचने के लिए ’आपके दिल के साथ, सबके दिल का ख्याल’ पर (Run For Heart) एक विशेष जनजागरूकता रैली का आयोजन बादशाहनगर चिकित्सालय से रेलवे कालोनी बादशाहनगर के मध्य किया गया। जिसमें रेलवे चिकित्सकों द्वारा जन समूह को हृदय रोगों से बचाव सम्बन्धी आहार, व्यायाम, जीवन शैली में परिवर्तन, तनाव कम रखने तथा प्रसन्न रहने की जानकारी प्रदान की गयी।

इसी क्रम में पॉली क्लिीनिक/ऐशबाग में आयोजित कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. दीक्षा चौधरी के नेतृत्व में तथा डॉ0 संजय तिवारी की उपस्थिति में जनजागरूकता रैली तथा संवाद के माध्यम से रेल कर्मियों एवं उनके परिजनों को हृदय रोगों से सचेत रहते हुए समय पर पर्याप्त और समुचित इलाज कराने की आवश्यकता पर बल दिया गया।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. चारू सक्सैना, अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनामिका सिंह, वरिष्ठ मण्डल चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके पाठक, सहायक मण्डल चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत सिंह एवं स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया। इसके अलावा स्वच्छता पखवाड़ा 2022 के अन्तर्गत मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री के मार्ग दर्शन में आज मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर ‘स्वच्छ वेबीनार दिवस’ मनाया गया।

मण्डल यॉत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम की अध्यक्षता में ’स्वच्छ वेबीनार दिवस’ का आयोजन किया गया। उक्त वेबीनार में ’पर्यावरण एवं हाउसकीपिंग प्रबंधन’ विषय पर मण्डल यॉत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम द्वारा मण्डल के स्वास्थ्य निरीक्षकों को विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पत्नी और प्रेमी द्वारा रची घातक साजिश का शिकार हुआ व्यक्ति, प्राकृतिक लग रही मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुंबई में एक महिला को अपने पति के ...