Breaking News

रोजाना तरल का सेवन इस तरह बढ़ाएं, डाइट में खीरा पानी को करें शामिल

खीरा पानी का भरपूर स्रोत है जो शरीर को डिटॉक्स करने के तौर पर बखान किया जाता है. इसमें पाए जानेवाले जरूरी विटामिन्स और मिनरल सेहत को बेहतर फायदा पहुंचाते हैं. ये कैलोरी में कम होता है, जिससे वजन कम करनेवालों के लिए शानदार बनता है. खीरा विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियन का भी शानदार स्रोत है. खीरा के पानी का रोजाना सेवन हाइड्रेशन, वजन घटाना, ब्लड प्रेशर में कमी और स्किन स्वास्थ्य समेत कई सारे फायदे पहुंचाता है.

खीरे का पानी इस्तेमाल करने के स्वास्थ्य फायदे
आपको हाइड्रटेड रखता है- खीरे का पानी पीना सस्ता और खुद को हाइड्रेटेड रखने का लाजवाब तरीका है. विश्व जल दिवस के मौके पर अत्यधिक पानी वाला फूड अपनी डाइट में शामिल करें.

पानी आपके शरीर के अंगों को सही ढंग से काम करने में जरूरी है. ज्यादातर लोगों को कम से कम रोजाना आठ ग्लास पानी पीना चाहिए. अपनी डाइट में खीरे का पानी शामिल करने से पानी का सेवन बढ़ सकता है.

वजन कम करने में सहयोगी– क्या आप उन लोगों में से हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? मीठे सोडा और जूस की जगह पर खीरे का पानी रखें क्योंकि उसमें शून्य कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़े बिन आपको स्वाद मुहैया कराने में मदद मिलेगी. खीरा पानी आपके भूख को दबाकर भरा रखेगा और इस तरह आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच सकेंगे.

विटामिन ए और मिनरल्स मुहैया होता है– खीरा एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और विटामिन ए समेत अन्य विटामिन और मिनरल्स में ज्यादा होता है. खीरे में मौजूद सिलिका का शरीर पर सकारात्म प्रभाव भी पड़ता है. एंटी ऑक्सीडेंड्ट वाले फूड खाने से सेल नुकसान को रोकने में मदद मिलेगी.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में करता है मदद- हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर एक आम स्वास्थ्य समस्या है. उससे दिल की बीमारी, स्ट्रोक समेत कुछ गंभीर स्वास्थ्य पेचीदगी होने का खतरा रहता है. बहुत ज्यादा नमक और बहुत कम पोटैशियम का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर बढ़ाने में योगदान करनेवाला कारक है.

 

About Ankit Singh

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...