Breaking News

येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्‍त

कर्नाटक की राजनीति में इन दिनों उथल-पुथल जारी है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को विधानसभा में इस्तीफा देने का ऐलान किया। उसके बाद राजभवन पहुंचकर राज्यपाल थावरचंद गहलोत को अपना इस्तीफा सौंप दिया। येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा ऐसे समय में दिया है, जब कर्नाटक की भाजपा सरकार के दो साल पूरे हुए हैं। ऐसे में हर किसी की नजर इस बात पर है कि अब भाजपा राज्य की कमान किसे सौंपेगी। वहीं नई दिल्ली में कर्नाटक के नए सीएम को लेकर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मंथन का दौर जारी है।

भाजपा नेतृत्व कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और कर्नाटक भाजपा प्रभारी अरुण सिंह को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इस बीच कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का इस्तीफा स्वीकार किया और उनसे अगले मुख्यमंत्री के शपथ लेने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा।

भावुक हुए येदियुरप्पा

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, उन्हें कर्नाटक के लोगों के लिए अभी बहुत काम करना है। उन्होंने भावुक स्वर में कहा, मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं जल्द ही राज्यपाल से मुलाकात करूंगा। भावुक होते हुए उन्होंने कहा कि वह हमेशा अग्निपरीक्षा से गुजरे हैं। जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने मुझे केंद्र में मंत्री बनाने का प्रस्ताव किया था, लेकिन मैंने कहा कि मैं कर्नाटक में रहूंगा।

ये हैं मुख्यमंत्री की रेस में

नए सीएम की रेस में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी का नाम शामिल है। इसके अलावा खनन मंत्री मुरुगेश निरानी भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल है, वह रविवार को दिल्‍ली पहुंचे थे। भाजपा के महासचिव सीटी रवि, राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई का नाम भी मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं सूत्रों की माने तो लिंगायत, वोक्कालिगा, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति (एससी)/अनुसूचित जनजाति (एसटी) समुदाय से एक-एक उप मुख्यमंत्री बनाने पर भी विचार चल रहा है। अभी लिंगायत समुदाय के लक्ष्मण सावदी उप मुख्यमंत्री हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लुम्बा के छात्रों ने सीखे उद्यमिता के मूलमंत्र

लखनऊ विश्वविद्यालय के व्यापार प्रशासन विभाग के चाणक्य सभागार में दिनांक 23-2-24 को आईआईएम लखनऊ ...