Breaking News

यूपी में संस्कृत कॉलेज खोलेगी योगी सरकार, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश भर में दो दर्जन से अधिक राजकीय संस्कृत इंटर कालेज खोलने जा रही है। इस कार्य को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। बाद में अगर भूमि उपलब्ध होगी तो तीसरे चरण में और भी राजकीय संस्कृत इंटर कालेज की स्थापना की जाएगी। फिलहाल इस समय प्रदेश में मात्र दो ही राजकीय संस्कृत इंटर कालेज हैं। एक भदोही तो दूसरा चन्दौली जिले में। शेष एडेड एवं प्राइवेट संस्कृत इंटर कालेज हैं।

अब मुख्यमंत्री द्वारा इस दिशा में विशेष ध्यान देने के बाद संस्कृत विद्यालयों को बेहतर करने और उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने की दिशा में कार्य शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान संस्कृत शिक्षा बोर्ड और विद्यालयों की दुर्दशा को गम्भीरता से लेते हुए बोर्ड के नए भवन के साथ-साथ विद्यालयों की दशा सुधारने के निर्देश दिए हैं। सरकार के इस फैसले से विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।

नए राजकीय संस्कृत इंटर कॉलेजों की स्थापना के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) को पत्र लिख कर जमीन चिन्हित करके प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए हैं। वर्ष 2000 से पहले सभी संस्कृत इंटर कालेज वाराणसी स्थित संपूर्णानंद विश्वविद्यालय से संबद्ध थे। वर्ष 2000 में संस्कृत शिक्षा बोर्ड गठित होने के बाद सभी उस बोर्ड से सम्बद्ध हो गए। हालांकि इससे विद्यालयों की हालत कोई सुधार नहीं आ सका और वे दिन प्रति-दिन बद्तर स्थिति में जाते चले गए।

 

About News Room lko

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...