Breaking News

Whatsapp यूज करने के बदले देने होंगे पैसे, कंपनी ने दी जानकारी

फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं. कंपनी की ओर से एक ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी गई है. वॉट्सऐप के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं और यह सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म है. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि वॉट्सऐप सभी यूजर्स को नहीं केवल Whatsapp Business यूजर्स को ऐप का इस्तेमाल करने के बदले चार्ज करेगा.

अगर आप Whatsapp Business यूजर हैं तो जल्द ही आपको इसकी कुछ सर्विसेज के लिए पेमेंट करना होगा. दुनियाभर में 5 करोड़ से ज्यादा बिजनस यूजर्स वाले वॉट्सऐप बिजनस की ओर से pay-to-message ऑप्शन अनाउंस किया गया है. ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, ‘हम अपने बिजनस कस्टमर्स को कुछ सर्विसेज के लिए चार्ज करेंगे.’ हालांकि वॉट्सऐप की ओर से बिजनस सर्विसेज के लिए प्राइसिंग डीटेल्स अभी शेयर नहीं किए गए हैं.

वॉट्सऐप का कहना है कि इस तरह बिजनस यूजर्स को चार्ज करके ऐप अपना बिजनस भी तैयार कर पाएगा और यूजर्स को फ्री एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड टेक्स्ट, विडियो और वॉइस कॉलिंग देता रहेगा. प्लैटफॉर्म की ओर से गुरुवार को इसका API और सॉफ्टवेयर इंटरफेस यूज करने वाले बिजनसेज को एक अपडेट दिया गया है, जिसकी मदद से कंपनियां ऐप से बाहर भी अपने कस्टमर्स के मेसेज थ्रेड्स किसी थर्ड पार्टी डैशबोर्ड पर भी मैनेज कर पाएंगी.

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म अपनी बिजनस सर्विस पर कुछ कस्टमर्स से छोटी फीस लेता है. यह पेमेंट कस्टमर्स को रसीद और कन्फर्मेशन रिमाइंडर वॉट्सऐप पर भेजने के बदले करना होता है. नॉर्मल यूजर्स के लिए ऐप में पेमेंट से जुड़ा कोई बदलाव नहीं होगा और वे पहले की तरह की मेसेजिंग कर पाएंगे. हालांकि, वॉट्सऐप आने वाले दिनों में ऐप पर ऐड्स दिखा सकता है और इसे लेकर काफी लंबे वक्त से काम कर रहा है. ऐप के Status सेक्शन में यूजर्स को ऐड दिखाए जा सकते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...