Breaking News

Post Office के RD में 10 हजार रुपये के निवेश से बन जाएंगे लखपति

अगर कोई व्यक्ति निवेश (Investment) के साथ ही अपने पैसे की पूरी सुरक्षा चाहता है तो उसके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) के निवेश विकल्प फायदेमंद साबित हो सकते हैं. पोस्ट ऑफिक के इन निवेस माध्यमों में निवेश के जरिए बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) के बारे में चर्चा करेंगे.

मार्केट के जानकारों का कहना है कि पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में बेहद कम पैसे से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. यही नहीं इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में कोई भी निवेशक 100 रुपये महीने का निवेश कर सकता है.

जानिए कितना मिल रहा है ब्याज
हालांकि इस विकल्प में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है और इसमें कितना भी निवेश किया जा सकता है. निवेशकों को पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश से जहां अच्छा रिटर्न मिलता है तो वहीं सरकार की ओर से इसकी सुरक्षा की भी पूरी गारंटी मिलती है. जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट को 5 साल के लिए खोला जा सकता है. हर तीन महीने (सालाना रेट पर) में रिकरिंग डिपॉजिट में जमा की गई राशि पर ब्याज की गणना की जाती है. हर तिमाही में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के साथ जोड़ दिया जाता है.

Loading...

इंडिया पोस्ट (Indiapost) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में रिकरिंग डिपॉजिट में 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हैं. बता दें कि केंद्र सरकार हर तीन महीने में अपनी सभी लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दरों की समीक्षा करती है.

10 हजार रुपये निवेश निवेश करने मिलेंगे 16 लाख रुपये से ज्यादा
जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में 10 हजार रुपये का हर महीने निवेश करता है तो 10 साल बाद मौजूदा ब्याज दर के आधार पर परिपक्वता अवधि पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. जानकारी के मुताबिक RD की किस्त नहीं जमा करने की स्थिति में निवेशक को जुर्माना अदा करना पड़ेगा. किस्त में देरी होनी की स्थिति में निवेशक को हर महीने 1 फीसदी का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं अगर लगातार 4 किस्त नहीं जमा की गई तो अकाउंट भी बंद हो जाएगा.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

JioPhone 2021 ऑफर का ऐलान, 2 साल तक कॉलिंग और हर महीने डेटा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Reliance Jio की तरफ से JioPhone को लेकर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *