Breaking News

रात में मोजे पहनकर सोने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

चाहे गर्मी हो या सर्दी, लोग मोज़े को हर मौसम में पहनते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मोजो को पहनना पंसद नहीं करते। उन्‍हें यह पता नहीं होता है कि मोजे पहन कर सोने के लाभ क्‍या हैं या मोजे पहने से उन्‍हें क्‍या नुकसान हो सकते हैं। मोजे पहन कर सोने के फायदे विशेष रूप से सर्दियों की रात के लिए माने जाते हैं। सामान्‍य रूप से यह माना जाता है कि मोजे पहने से ठंडी कम लगती है जो कि सही भी है।

लेकिन रात में मोजे पहने कर सोने के अन्‍य लाभ भी हैं जो आपको पता नहीं है। आपके पैरों से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां दूर हो सकती है अगर आप रात को मोजे पहनकर सोते है तो मोज़े पहन कर सोने का सबसे बड़ा बेहतरीन फायदा यह है कि आपकी एड़ियां मुलायम रहती हैं और फटती भी नहीं। कुछ लोगों की यह समस्या होती हैं कि जब वह सुबह उठते हैं।

Socks

-अगर आप रात को सोने से पहले पैरों पर तेल से मसाज करें और मौजे पहन कर सो जाएं। ऐसा करने से पैरों की ड्राई समस्या खत्म हो जाएगी। कई लोगो की समस्या होती है कि सोने के बाद भी उनके पैर ठंडे ही रहते है गर्म नहीं होते। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो मोजे पहनकर सोना चाहिए इससे आपके पैर गर्म रहेंगे।

-कई लोगों को पैरों में काफी पसीना आता है। इस स्थिति को हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं। अगर आप पैरों से अत्यधिक पसीना आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में मोजा पहनकर सोना चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

-मोजे पहनकर सोने से पैर गंदगी और बैक्टीरियां से पूरी तरह से फ्री रहते है. साथ ही इससे आपके पैर किसी तरह से संक्रमण से बच जाते हैं।

-जब भी पैर मे ज्यादा दर्द हो तो पैर में सरसों तेल लगाकर मोजे पहन ले इसके बाद आपका पैर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा या यू कहें रातों रात दर्द छु मंतर हो जाएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...