Breaking News

देशभर में मनाई जा रही ईद, लोग एक-दूसरे को गले लगाकर दे रहे बधाई

दिल्ली, कोलकाता, बनारस तथा असम सहित देश के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को चांद का दीदार होने के साथ ही रमजान का पवित्र महीना समाप्त हो गया। अब देशभर में बुधवार को ईद उल फितर का त्यौहार मनाया जा रहा है। ईद के मौके पर रोजेदारों ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी और देश दुनिया में अमन-चैन की दुआं मांगी। ईद का चांद दिखने के बाद एक महिने से चल रहा रमजान का पाक महीना आज खत्म हो गया है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईद-उल-फितर के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। कोविंद ने ट्वीट किया, सभी देशवासियों, खास तौर से देश और विदेश के हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों, को ईद मुबारक। रमज़ान के पवित्र महीने के समापन का यह त्योहार परोपकार और भाईचारे की भावना में हमारे विश्वास को मजबूत बनाता है। यह शुभ दिन हम सब के परिवारों में खुशियां, शांति और समृद्धि लाए।

नायडू ने टि्वटर पर अपने शुभकामना संदेश में लिखा, ईद उल फितर के पावन अवसर पर देशवासियों को मेरी शुभकामनाएं। यह पर्व ईश्वर के प्रति दृढ़ आस्था और विश्वास, समाज में करुणा और विचारों तथा कर्म की शुचिता का प्रतीक है। मोदी ने ट्वीट किया, “ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं।”

प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर अपना हस्ताक्षर किया हुआ एक शुभकामना पत्र भी पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने लिखा, ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर सभी को बधाई। कामना करता हूँ कि आज का विशेष दिन हमारे समाज में सौहार्द, करुणा और शांति की भावना को बढ़ाये। सभी को खुशियां मिले।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ईद पर नागरिकों, विशेषकर मुस्लिम धर्मावलम्बियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा, इबादत के पवित्र माह के बाद सब मिलकर खुदा से मानवता के लिए सुख-शांति, समृद्धि और इबादत करने वालों को बरक्कत देने की दुआ मांगे। उन्होंने कहा, प्रदेश और हर नागरिक खुशहाल रहे। ईद की खुशी जीवन में हमेशा बनी रहे, यही कामना है।

गौरतलब है कि रमजान का पवित्र महीना 30 दिनों तक चलता है, लेकिन इस बार यह महीना 29 दिनों का ही होगा क्योंकि इस बार रमजान का पवित्र महीना सात जून को शुरू हुआ था और बुधवार यानी पांच जून को ईद मनाई जाएगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...