Breaking News

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बदली परंपरा, इस बार बजट दस्तावेज को नहीं रखा ब्रीफकेस में

मोदी सरकार का पहला पूर्ण आम बजट आज संसद में पेश होगा। देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट पेश करेंगी। बतौर वित्त मंत्री यह उनका पहला बजट होगा। निर्मला सीतारमण दूसरी महिला होंगी जो बजट पेश करने वाली हैं। इससे पहले आज से 49 साल पहले इंदिरा गांधी ने बजट पेश किया था।

हर साल बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री एक ब्रीफकेस में ही बजट लेकर संसद पहुंचते थे। लेकिन इस बार बजट पेश होने से पहले संसद के बाहर कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के हाथ में कोई ब्रीफकेस नहीं था बल्कि वह लाल रंग के कपड़े में बजट दस्तावेज को लेकर बाहर लेकर आयी थीं। कपड़े के ऊपर भारत सरकार का चिह्न भी था। ये एक बड़े बदलाव की नई तस्वीर है। कहा जाता है कि भारतीय संस्कृति में शुभ काम के लिए लाल रंग का विशेष महत्व होता है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था। आप भी जानिए बजट में क्या है इस ‘बैग’ का रोल कैसे हुई इसकी शुरुआत और कहां चला गया है अब। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटिश सरकार ने भी लाल ब्रीफकेस को 2010 में ही रिटायर कर दिया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...