Breaking News
Ranjan Gogoi sworn in as 46th CJI
Ranjan Gogoi sworn in as 46th CJI

Ranjan Gogoi : 46वें चीफ जस्टिस के रूप में ली शपथ

भारत के महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस Ranjan Gogoi रंजन गोगोर्इ को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई। 63 वर्षीय जस्टिस रंजन गोगोई को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर आज शपथ दिलाई गयी। रंजन गोगोर्इ से पहले चीफ जस्टिस आॅफ इंडिया दीपक मिश्रा इस पद को संभाल रहे थे।

जानें कौन हैं जस्टिस Ranjan Gogoi

जस्टिस गोगोई का जन्म 18 नवंबर 1954 को असम के डिब्रूगढ़ में हुआ था। उनकी शुरुआती शिक्षा डॉन वास्‍को स्‍कूल में हुई थी। इंटरमीडिएट की पढ़ाई काटेन कॉलेज गुवाहटी से पूर्ण करने के बाद दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के सेंट स्‍टीफन कॉलेज से इतिहास में स्‍नातक की शिक्षा पूरी की थी। इसके बाद डीयू से कानून की डिग्री हासिल की थी।

रंजन गोगोई ने 1978 में गुवाहाटी हाईकोर्ट में बतौर वकील करियर की शुरुआत की थी। 28 फरवरी 2001 को गुवाहटी हाईकोर्ट का जज बनाया गया था। इसके बाद 9 सितंबर 2010 को उनका तबादला पंजाब एवं हरियाणा होईकोर्ट में हो गया था। 12 फरवरी 2011 को वह पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्ति हुए थे। इस पद पर वह करीब एक साल तक रहे और 23 अप्रैल 2012 को वह सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे।

About Samar Saleel

Check Also

अफगानिस्‍तान से आई 600 करोड़ की हेरोइन बरामद, 2 केमिकल एक्सपर्ट सहित 5 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 600 करोड़ रुपए कीमत की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *