तो क्या बंद हो सकते हैं 2000 रुपये के नोट !

2000 रुपये का नोट वापस होगा या नहीं, हाल ही में लोकसभा में यह मामला उठाया गया है। इस सवाल को लोकसभा में पूछा गया है तो एेसे में वित्त राज्यमंत्री पी.राधाकृष्णन ने इस सवाल का बेहद शानदार जवाब दिया है।

अफवाह या सच्चाई, 2000 रुपये नोट बंदी

देश में नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये का नोट जारी किया था। एक साथ बंद हुए इन नोटों के बाद से लोगों के जहन में दो हजार रुपये के नोट के कभी भी बंद होने का डर बना रहता है। अक्सर नोट बंद होने को लेकर अफवाहें भी उड़ती रहती हैं। इसकी वजह से कर्इ बार लोग दो हजार रुपये के नोट को लेने से कतराते हैं। एेसे में हाल ही में लोकसभा में यह मामला उठाया गया है।

नोट बंद करने का विचार है?

जब लोकसभा में पूछा गया कि क्या सरकार दो हजार रुपये का नोट बंद करने का विचार कर रही है? तो इस पर जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री पी. राधाकृष्णन ने कहा कि इस तरह का कोई प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि स्पेसफाइड बैंक नोट (एसबीएन) भारतीय रिजर्व बैंक को सीधे, बैंक की शाखाओं या पोस्ट ऑफिस से करेंसी चेस्ट मैकेनिज्म के जरिये स्वीकार प्राप्त होते हैं। ये नोट प्रमाणीकरण और संख्या सटीकता के सत्यापन के अधीन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *