Cleanliness ही सेवा अभियान के लिए डीएम ने दिए निर्देश

रायबरेली । जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने जनपद को Cleanliness स्वच्छता सुन्दर, स्वस्थ व ओडीएफ बनाने के लिए सम्पूर्ण देने की शपथ जनपद वासियों के साथ ही स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ करा दिया। शासन के निर्देशों के अनुपालन में जनपद में स्वच्छता ही सेवा अभियान – 2018 आज से शुरू कर दिया गया हैं जो कि आगामी 02 अक्टूबर तक चलेगा।

उदे्दश्य Cleanliness और साफ-सफाई

जिसका उदे्दश्य स्वच्छता Cleanliness और साफ-सफाई का संदेश दूर-दूर तक पहुचाकर जनपद को स्वच्छ, स्वस्थ और ओडीएफ कराना है। विकास भवन के सभाकक्ष में स्वच्छता की सेवा अभियान के तहत आयोजित ग्राम प्रधान एवं स्वच्छाग्राहियों की एक दिवसीय कार्यशाला को शुभारम्भ स्वच्छता ही सेवा अभियान के रूप में जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री व मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने ने ग्राम प्रधानों, स्वच्छाग्रहियों का अवाहन करते हुए कहा कि वे अभियान को प्रभावशाली तरीके से लेकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का रोल अदा करें। गांव में प्रत्येक घर, प्रत्येक गली में जाकर ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा अभियान के बारे में बताये और उन्हे स्वच्छता के लिए जागरूक करें और सहभागिता के साथ स्वच्छता सम्बन्धी कार्य करें।

बच्चों की रैली निकालकर ग्रामीणों को जागरूक करें। बच्चों को निबन्ध, वाद-विवाद, चित्रकला आदि की प्रतियोगिता कराकर उनके नाम जिला स्तर पर दें ताकि उनको स्वच्छता के लिए सम्मानित कर उनको प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान संचालित किये जाने के सम्बन्ध में प्रभावी कार्यवाही अधिकारी निरन्तर करते रहे। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारम्भ भी कर दिया गया है।

  दुर्गेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *