जिलाधिकारी ने भू-जल सप्ताह को लेकर दिया निर्देश

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में विकास भवन के महात्मागांधी सभागार कक्ष में जनपद में मनाये जा रहे भू-जल सप्ताह जिसका आयोजन 16 से 22 जुलाई तक किया जा रहा है के सम्बन्ध में बैठक की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में गिरते भूजल स्तर को दृष्टिगत रखते हुए भूजल सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसमें जल संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम किये जा रहे हैं। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों ग्राम प्रधानों समाज के बुद्धिजीवी वर्ग से कहा है कि वे पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, वृक्षारोपण के विभिन्न उपायों पर निरंतर चर्चा करें तथा इसके संरक्षण के सम्बन्ध में जो भी शासन के निर्देशों को अमल में लाया जाये।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे तहसील, विकास खण्डों स्तर पर व स्थानीय स्कूल, कॉलेजों, शैक्षिक संस्थानों में व्यापक सहभागिता के साथ भूजल संरक्षण हेतु कार्य किया जाये। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि पीने के पानी की भयावह स्थिति देखकर जल के बगैर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसे अपनी आने वाली पीढी के लिए संजो कर रखें, जल की सतत् एवं सुरक्षित उपलब्धता के लिए भूजल प्रबन्धन एवं वर्षा जल संचयन करें। यह तभी संभव होगा जब हम पानी की बर्बादी को रोके। अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। पुराने कुएं व तालाबों को ठीक कराकर बरसात के पानी का रिचार्ज कराये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *