Breaking News

यह Hill Station मशहूर है कम्फर्टेबल होमस्टेज़ के लिए

वैसे तो मनाली Hill Station का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में चारों ओर बर्फ से घिरे पहाड़, सड़क और हनीमून कपल्स की भीड़-भाड़ का ही ख्याल आता है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि यहां पास में ही वशिष्ठ नामक एक ऐसी जगह भी है जो खूबसूरत होने के साथ ही काफी शांत भी है।

Hill station : घूमने की विशेष जगह

मनाली से 3 किमी की दूरी पर रावी नदी के तट पर बसा है ये गांव। वशिष्ठ गांव खासतौर से गर्म पानी के झरनों और मंदिर के लिए मशहूर है। ऐसा माना जाता है कि इन झरनों में नहाने से शरीर के कई सारे रोग दूर हो जाते हैं। यह हैं घूमने की विशेष जगह –

वशिष्ठ मंदिर – यहां भगवान राम और ऋषि वशिष्ठ के कई सारे मंदिर देखने को मिलते हैं। लेकिन सबसे खास है वशिष्ठ मंदिर। जो ट्रेडिशनल स्टाइल में बना हुआ है। मंदिर में इस्तेमाल की गई लकड़ियों पर बहुत ही खूबसूरत नक्काशी का काम है। मंदिर के अंदर काले रंग की ऋषि वशिष्ठ की मूर्ति है और इससे कुछ ही दूरी पर भगवान राम का मंदिर।

जर्मन बेकरी – इस बेकरी में आपको टेस्टी एप्पल पाई से लेकर कैरोट केक और कई तरह के रोल्स मिलेंगे। इसके अलावा कॉफी, शेक्स, मोमोज़ और ब्रेकफॉस्ट की भी यहां ढ़ेरों वैराइटी अवेलेबल है।

जोगिनी वॉटरफॉल – ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से गिरते हुए झरने को देखने का शौक है तो जोगिनी वॉटरफॉल यहां से बहुत नज़दीक है। आसपास की खूबसूरती और शांति सुकून के साथ ही रिलैक्सिंग के लिए भी बेस्ट है। यहीं पास में जोगिनी माता का मंदिर भी है।

Loading...

वॉटर रॉक क्लाइंबिंग – अगर आप एंडवेंचर का शौक रखते हैं तो वशिष्ठ में आपको वॉटर रॉक क्लाइंबिंग का भी ऑप्शन मिलेगा। जिसमें आपकी सुरक्षा का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है।

वर्ल्ड पीस कैफे – हल्के म्यूजिक के साथ मनाली की खूबसूरत वादियों को निहारना और उसके साथ इंटरनेशनल डिशेज़ का कॉम्बिनेशन, कैसा रहेगा? अगर ऐसा कुछ ट्राय करना चाह रखे हैं तो यहां के वर्ल्ड पीस कैफे में जरूर जाएं।

ठहरने की कुछ विशेष स्थान

जहां एक ओर दूसरे हिल स्टेशन्स पर होटल्स और उनमें टूरिस्टों की भरमार नज़र आती है। वहीं यहां ठहरने के लिए शानदार होमस्टेज़ के ही ऑप्शन मिलते हैं। घर जैसी फिलिंग देने वाले इन होमस्टे में हर तरह की मॉर्डन सुविधाएं अवेलेबल हैं। जहां आप खुद से चाय-कॉफी बनाकर बॉलकनी में आराम से बैठकर इसका आनंद ले सकते हैं।

यात्रा के लिए विशेष युक्तियाँ

हर एक जगह से मनाली के लिए बसें चलती हैं। यहां से महज 3 किमी की दूरी पर है वशिष्ठ। जहां तक आप आसानी से आसपास के नजारों का आनंद लेते हुए पहुंच सकते हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मस्तिष्क बुखार की जाँच करने वाली देशी किट को किया इजाद, उपचार भी रहेगा सस्ता

सरकार ने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम सहित देश के अन्य राज्यों में होने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *