Shri ramayana एक्सप्रेस करायेगी भगवान राम के दर्शन

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की Shri ramayana श्री रामायण एक्सप्रेस कल से शुरू हो चुकी है। इस ट्रेन को कल दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ट्रेन 16 दिनों में भगवान श्रीराम से जुड़े तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगी। आइए जानें इसके बारे में…

पर्यटक ट्रेन Shri ramayana एक्सप्रेस

हिंदू महाकाव्य रामायण से संबंधित प्रमुख स्थानों के दर्शन कराने के लिए कल से एक विशेष पर्यटक ट्रेन Shri ramayana श्री रामायण एक्सप्रेस सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू की गई है। इस अनोखी पहल को लेकर रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस बताया कि श्री रामायण एक्सप्रेस पहले सफर में 800 यात्रियों के साथ सफदरजंग रेलवे स्टेशन से निकली है। यह ट्रेन हिन्दू महाकाव्य पर आधारित रामायण सर्किट के प्रमुख गंतव्यों तक जाएगी।

ट्रेन 16 दिनों में

ट्रेन 16 दिनों में रामेश्वरम, तमिलनाडु तक भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों के दर्शन कराएगी। दिल्ली के बाद 800 सीट वाली ट्रेन अयोध्या में रुकेगी। हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर के दर्शन कराएगी। इसके साथ ही ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगवीरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम के महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण कराएगी। श्री रामायण एक्सप्रेस के लिए सभी टिकट एक हफ्ते के भीतर बेचे गए थे।

प्रति व्यक्ति का किराया

16 दिन की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 15,120 रुपये किराया है। वहीं जो लोग श्रीलंका घूमना चाहते हैं वे कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो के दर्शन कर सकते हैं। हालांकि श्रीलंका दौरे के लिए किराया अलग है। श्रीलंका जाने के लिए चेन्नई से कोलंबो के लिए फ्लाइट लेनी होगी। आईआरसीटीसी ने श्रीलंका पैकेज की कीमत 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। इसमें पांच रात/छह दिन शामिल हैं। टूर पैकेज में भोजन, आवास, साइट सीइंग जैसी सुविधाएं शामिल रहेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *