Breaking News

देशभर में 1 अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस में होगा यह बड़ा बदलाव, सेकेंड्स में मिलेगी पूरी जानकारी

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को लेकर पूरे देशभर में नियम बदलने वाले हैं। ऐसे में आज हमारी यह खबर आपके बड़े काम आने वाली है, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि नए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) में क्या नया होगा और इसे लेकर सरकार की सबसे बड़ी चुनौती क्या थी? दरअसल PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 में ट्रैफिक नियमों को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है। इसी कड़ी में हाल ही में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने Motor Vehicles Amendment Bill को लोकसभा और राज्यसभा में पेश किया था, जिसके बाद बहुमत से यह बिल दोनों सदनों में पास हो गया और अब 1 सितंबर से यह पूरे देशभर में लागू हो जाएगा। इस बिल के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर आपको 10 गुना तक ज्यादा चालान भरना पड़ सकता है। इस पर हमने एक वीडियो भी किया है,

एक जैसा होगा ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

नए नियमों के बाद अब जल्द ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) का फॉर्मेट बदल जाएगा। दरअसल अब तक हर राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस और RC का फॉर्मेट अलग-अलग है। ऐसे में राज्यों के मुताबिक इनके नियमों में भी बदलाव देखने को मिलता है। इसको लेकर केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसमें अब DL और RC दोनों ही एक जैसे होंगे। सीधी भाषा में समझें तो अब हर राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) का रंग एक जैसा होगा।

1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम

नए ड्राइविंग लाइसेंस वाला यह नया नियम 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो जाएगा। इसे लेकर केंद्र सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

क्या होगा बदलाव?

के मुताबिक नए नियमों के बाद अब आपके ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर एक जैसी ही जानकारियां होंगी। खास बात यह है कि सारी जानकारियां एक जगह पर होंगी। यानी DL और RC का डिजाइन या फॉर्मेट एक जैसा होगा।

ट्रैफिक पुलिस को आम आदमी को मिलेगी सबसे ज्यादा मदद
नए नियमों के लागू होने के बाद सबसे ज्यादा मदद ट्रैफिक पुलिस और आम आदमी को मिलेगी। दरअसल अलग-अलग राज्य में DL और RC को लेकर अलग-अलग नियम हैं। ऐसे में कई राज्यों में DL और RC के सामने की तरफ जानकारियां दी गईं है, तो कहीं पीछे की तरफ। ऐसे में नए नियमों के बाद यह परेशानी खत्म हो जाएगी।

आम आदमी के सुझावों से बना है नियम
केंद्र सरकार ने आम लोगों के सुझावों से इस नए नियम को बनाया है। दरअसल पिछले साल सरकार ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के जरिए लोगों से इस मामले में सुझाव मांगे थे।

सेकेंड्स में मिलेगी पूरी जानकारी
नए नियम के बाद DL और RC में Microchip और QR Code दिए जाएंगे, जिससे सेकेंड्स भर के अंदर पुराने सारे रिकॉर्ड्स सामने आ जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...