Breaking News

म्यांमार में सशस्त्र विद्रोहियों का चीनी सीमा पर एक और जगह कब्जा, चीनी राष्ट्रपति चिंतित

म्यांमार के विद्रोही गुट और जातीय सशस्त्र समूह अपने ही देश की सेना पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। इन विद्रोहियों ने चीनी सीमा से लगे और और महत्वपूर्ण क्रॉसिंग पॉइंट पर कब्जा कर लिया है। शान राज्य के उत्तरी भाग में कोकांग स्व-प्रशासित क्षेत्र की राजधानी लाउक्काइंग टाउनशिप में स्थित सीमा क्रॉसिंग अब विद्रोहियों के कब्जे में है। यह चीन की सीमा पर स्थित पांचवां क्रॉसिंग पॉइंट है।

इस पांचवें क्रॉसिंग पॉइंट पर अब विद्रोही कब्जा जमा चुके हैं। चीन खुलकर म्यांमार के सैन्य शासन का समर्थन कर रहा है। विद्रोहियों की इस सफलता से म्यांमार के सैन्य शासक मिन आंग ह्लाइंग और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की चिंता बढ़ गई है। म्यांमार की सेना ने दो साल पहले नागरिक सरकार को अपदस्थ कर सत्ता पर कब्जा जमा लिया था।

तब से सैन्य शासन के तहत ही म्यांमार का शासन चल रहा है। लाउक्काइंग टाउनशिप के पास स्थित क्रॉसिंग पॉइंट पर म्यांमार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस आर्मी नाम के विद्रोही गुट ने कब्जा किया है। उन्होंने इस क्रॉसिंग पॉइंट पर कब्जे के लिए 27 अक्तूबर को पहला हमला किया था। म्यांमार की सेना पर आक्रमण के लिए ताआंग नेशनल लिबरेशन आर्मी और अराकान आर्मी का भी साथ मिला। ये तीनों खुद को थ्री ब्रदरहुड एलायंस भी कहते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...