आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले बचेंगे नहींः डीएम

रायबरेली। डीएम नेहा शर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस हर तरह से तैयार है। आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले किसी सूरत में नहीं बचेंगे। प्रत्याशी व उसके सहयोगियों द्वारा किए जा रहे खर्च के पाई-पाई का ब्यौरा देना होगा। उनकी हर गतिविधि खुफिया कैमरे में कैद की जाएगी। गतिविधि, प्रचार-प्रसार या व्यय के संबंध में गलत सूचना देने वालों को काफी महंगा पड़ेगा।वहीं एसपी सुनील कुमार सिंह ने कहा कि कोई चुनावी प्रक्रिया में खलल डालने की कोशिश न करे, वरना कठोर कार्रवाई होगी।

आचार संहिता व अनुपालन के बारे में

कलक्ट्रेट स्थित बचत भवन में डीएम नेहा शर्मा व एसपी सुनील कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता करते हुए चुनाव आचार संहिता व अनुपालन के बारे में जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा होने वाले लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की विभिन्न तिथियां घोषित कर दी गयी है।रायबरेली जिले में पाँचवा चरण 06 मई को लोक सभा सामान्य निर्वाचन की तिथि बतायी गयी है।

अधिसूचना 10 अप्रैल,नामांकन करने की अन्तिम तिथि 18 अप्रैल, नामांकन की स्कूटनी 20 अप्रैल, उम्मीदवार द्वारा वापसी का अन्तिम तिथि 22 अप्रैल, मतदान की तिथि 06 मई, मतगणना की तिथि 23 मई आयोग द्वारा नियत की गई है।सम्पूर्ण चुनाव सम्पन्न की तिथि 27 मई निर्धारित की गई है।लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 के अन्तर्गत निर्वाचन प्रक्रिया की समस्त कार्यवाही निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सम्पन्न कराया जायेगा।

पूरे जनपद में चुनाव आर्दश आचार संहिता भी लागू हो गयी है।जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही आर्दश आचार संहिता का जनपद में कड़ाई से पालन कराया जा रहा है तथा लोक सभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष निर्भीक शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने की पूरी तरह से कार्यवाही की जा रही है।जनपद में विभिन्न राजनैतिकदलों, प्रत्याशियों आदि की निर्वाचन के सम्बन्ध में जितनी भी होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, वालपेटिंग आदि हो उसे तत्काल हटाकर क्लीन कराया जा रहा है।

 

About Samar Saleel

Check Also

हरियाणा: करनाल में 54 साल की महिला से गैंगरेप, आराेपियों की तलाश जारी

हरियाणा के करनाल में एक 54 साल की महिला के साथ गैंगरेप का मामला सामने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *