मुख्यमंत्री योगी ने किया सौभाग्य शिविर का शुभारंभ

उन्नाव। प्रधानमंत्री की सहज बिजली हर घर योजना के तहत सौभाग्य प्रदेशव्यापी मेगा ग्राम शिविर का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों द्वारा जनपद के महाप्राण निराला स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओसिया बीघापुर उन्नाव के पास किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय राज्य मंत्री आर के सिंह नेे किया।

सौभाग्य योजना के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार ने जनता के हित को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को वृहद स्तर पर चला रहा है। सरकार महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रही है। विशेषकर अपराध पर अंकुश लगाया गया है ।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य,शिक्षा और सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण योजना पर काफी बल दिया जा रहा है। विकास की धारा से जोड़ने एवं तत्काल लाभ पहुंचाए जाने के उद्देश्य से समाज की अंतिम व्यक्ति को लाभ पहुंचे उसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ते कदम को साकार करने के उद्देश्य से “रोशन होगा मेरा भी घर” योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य प्रारंभ हो गया है।इस योजना केे तहत सभी आर्थिक सामाजिक तौर पर कमजोर परिवारों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।ग्रामीण परिवारों को ₹50 की मासिक किस्तों पर बिजली कनेक्शन देने के उद्देेश्य से प्रदेश भर के गांव-गांव में शिविर लगाए जाएंगे तथा निकट के सौभाग्य विद्युत शिविर में नाम पता और मोबाइल नंबर जैसे विवरण लेकर नि:शुल्क बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं को बड़ी प्रमुखता के साथ लागू करने जा रही है।नहरों में पानी की आपूर्ति समय रहते ही पूरा करा लिया जाएगा।हेड टू टेल तक पानी पहुंचाने का कार्य किया जाएगा ।हर गरीब को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में सुरक्षा का वातावरण बनाया जाएगा।अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।अब दुनिया की दूरियां घर तक सिमटती दिखेंगीं।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में समुचित एवं सुचारु विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न जनपदों हेतु 7 नग 400 केवी 220 केवी एवं 132 केवी उपकेंद्रों का लोकार्पण किया गया तथा बांगरमऊ ,कालूखेड़ा ब्लाक असोहा,काशीराम तथा मौरावा के 33/11 केवी विद्युत उपकेंद्रों का लोकार्पण,ई-संयोजन मोबाइल ऐप को लॉन्च किया तथा उन्नाव जनपद के 6 तहसीलों में 947 विद्युतीकरण किए जाने एवं 30 लाभार्थियों को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के भव्य पुस्तकालय का निर्माण,भगवंत नगर विधानसभा क्षेत्र में 100 बेड के अस्पताल का निर्माण एवं भगवंत नगर में ही फायर स्टेशन का निर्माण, ऐतिहासिक चंद्रिका देवी मंदिर को पर्यटन स्थल बनाए जाने,जनपद में फ्लोराइड की समस्या को समाप्त करने के उद्देश्य से पेयजल योजना लागू करने,कृषि आधारित मंडी बनाए जाने एवम राजकीय विद्यालय का कार्य कराए जाने हैं। उन्होंने कहा कि विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर माननीय विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के हित में निरंतर अनेकानेक कार्य कर रही है इसका यही परिणाम है उन्नाव की जनता को आज विकास की धारा को स्वयं देखने का मौका मिल रहा है। इससे आम जनता को पूरा लाभ मिलेगा,ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा सुरक्षा तथा विकास का दिलाए जाने का प्रयास किया जा रहा है।इस अवसर पर अयोजित शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान मंत्री स्वतंत्र देव सिंह,मंत्री श्रीकांत शर्मा,आर के सिंह, सांसद साक्षी महाराज आदि ने भी सभा को संबोधित किया।

 

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व प्रधान की गोली मार कर हत्या

बागपत। जिले के धनौरा सिल्वरनगर गांव में बाइक सवार तीन हथियारबंद बदमाशों ने एक पूर्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *