Breaking News

भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल में 2 सामुदायिक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

नेपाल के रूपनदेही जिले में रविवार को भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित एक स्कूल और एक मल्टीपल कैंपस की इमारत का उद्घाटन किया गया। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने स्थानीय सांसद और अन्य नेताओं के साथ संयुक्त रूप से किया।

निताशा कौल को लंदन डिपोर्ट करने पर राजनीति तेज; कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप

काठमांडू स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा राजदूत नवीन श्रीवास्तव और पूर्व उप प्रधानमंत्री तथा वित्त मंत्री बिष्णु प्रसाद पौडेल ने एचआईसीडीपी कार्यक्रम के तहत निर्मित श्री नाहरपुर माध्यमिक विद्यालय, रूपनदेही के स्कूल भवन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।

ट्रंप राष्ट्रपति बने तो ये दो उम्मीदवार हो सकते हैं उपराष्ट्रपति पद के दावेदार; हाल ही में मिले थे संकेत

उच्चायोग ने एक अन्य पोस्ट में कहा राजदूत श्रीवास्तव ने जिला समन्वय समिति के प्रमुख उमाकांत चापाई और तिलोत्तमा नगर पालिका के मेयर रामकृष्ण खंड के साथ श्री राममणि मल्टीपल कैंपस का भी उद्घाटन किया।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा भारत सरकार के 50.80 मिलियन अनुदान का उपयोग राममणि मल्टीपल कैंपस के लिए तीन मंजिला परिसर भवन और फर्नीचर तथा श्री नाहरपुर माध्यमिक विद्यालय के लिए दो मंजिला स्कूल भवन और अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए किया गया है।

एनयूजे उत्तर प्रदेश की बाराबंकी इकाई के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण संपन्न, सतीश चंद्र अवस्थी अध्यक्ष, मो अतहर उपाध्यक्ष व रमाकांत मिश्रा बने महामंत्री

ये प्रोजेक्ट्स नेपाल में शैक्षिक और कई अन्य क्षेत्रों के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई 550 से अधिक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) में शामिल हैं। इस अवसर पर भारतीय राजदूत ने कहा कि हाल के वर्षों में नेपाल के विभिन्न प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में भारतीय सहयोग से महत्वपूर्ण प्रगति हासिल हुई है, जिसका फायदा सीधे तौर पर आम नेपाली नागरिकों को मिला है।

जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र सुझाव अभियान की शुरुआत की, ‘विकसित भारत, मोदी की गारंटी

गौरतलब है कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए अग्रसर रहता है। हाल ही में भारत की आर्थिक सहायता से नेपाल के कास्की जिले के पोखरा में एक स्कूल की इमारत का उद्घाटन किया गया था।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...