Breaking News

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 285 जोड़ों ने थांमा एक दूसरे का हांथ

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह के कुशल मार्गदर्शन में समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन तिलक इंटर काॅलेज के विशाल प्रांगण में आयोजित किया गया। इस दौरान जहां हिंदू जोड़ों का हिन्दू रस्मो रिवाज तो वहीं मुस्लिम जोड़ों का विवाह एक ही मंडप में मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार संपन्न हुआ।

कुल 285 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। जो कि भारतीय संस्कृति की एकता और अखण्डता की मिसाल बना। वहीं इस विवाह कार्यक्रम में दूल्हा दुल्हन पक्ष के लोग तो आये ही इसके अलावा बारात में जिला प्रशासन से डीएम चन्द्र विजय सिंह जिनका कुशल मार्गदर्शन रहा, सीडीओ चर्चित गौड़, जिले के सभी एसडीएम, नगर विधायक मनीष असीजा, शिकोहाबाद विधायक डा. मुकेश वर्मा, नगर आयुक्त विजय कुमार, महापौर, भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, प्रमुख उद्यमी हेमंत अग्रवाल बल्लू आदि संग कई संभ्रान्त नागरिकगण जिसमें पार्षद पति सुनील मिश्रा, पार्षद हरिओम राजौरिया, प्रमोद राजौरिया, पार्षद शाहिद अंसारी सहित कई वार्डो के पार्षदों की प्रमुखता से शामिल रहे।

नगर विधायक मनीष असीजा ने बताया कि भाजपा की सरकार में मुख्यमंत्री योगी के मन में जो भावना उत्पन्न हुई वह यह है कि बेटी सब सांझा है बेटी सबकी एक जैसी है इस भावना से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया। बीस हजार रूपये एक बेटी को जो अनुदान मिलता था वह बढ़ाकर 51 हजार रूपये किये। पूरे प्रदेश में शुरू में इसके ऊपर प्रश्नचिन्ह लगे। आज आप देखें तो पूरे देश में ये स्वामी विवाह का आयोजन और राज्य भी इसको एडाप्ट कर रहे हैं।

पूरा जिला प्रशासन जिसके मिले जुले प्रयासों से 285 जोड़ों को बसंत पंचमी के पावन पर्व पर परिणय सूत्र में बंधने को यह महोत्सव आयोजन किया गया। इसमें 70 बेटियां मुस्लिम समाज की भी हैं, निकाह पढ़ाया गया। सभी धर्मो का आदर करते हुये समाज की सभी बेटियों को आदर देते हुये यहां जो व्यवस्था की गयी हैं उसके लिये जिलाधिकारी, सीडीओ, समाज कल्याण विभाग, नगर निगम टीम सहित सभी टीमों का आभार व्यक्त करते हैं। इसके अलावा 285 जोड़ों के मांगलिक जीवन में प्रवेश के लिये हदय से बहुत बहुत शुभकामनायें देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

डीएम चन्द्र विजय सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में अलग-अलग ब्लाॅक से जोड़ों को पंजीकृत कर उनका विवाह कराया गया। 70 जोड़े ऐसे हैं जिनका निकाह भी हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इस सामूहिक विवाह का आयोजन कराया गया।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...