Breaking News

वेलिंग्टन में आयोजित हुआ 5वां भारत न्यूजीलैंड विदेश कार्यालय परामर्श

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पांचवां विदेश कार्यालय परामर्श (FOC) वेलिंगटन में आयोजित किया गया, जहां दोनों पक्षों ने व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की बैठक की सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार और न्यूजीलैंड के अमेरिका और एशिया समूह के उप सचिव डेबोरा गिल्स ने की। दोनों पक्षों ने उच्च स्तरीय संबंधों में हालिया गति और इसे आगे भी बनाए रखने की आवश्यकता पर ध्यान दिया।

वेलिंग्टन में आयोजित हुआ 5वां भारत न्यूजीलैंड विदेश कार्यालय परामर्श

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच बढ़ती भागीदारी पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने राजनीतिक, आर्थिक और व्यापार सहयोग, रक्षा आदान-प्रदान, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संपर्क और सांस्कृतिक सहयोग सहित अपने व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। जी-20, इंडो-पैसिफिक, आसियान, राष्ट्रमंडल और संयुक्त राष्ट्र में भारत की अध्यक्षता सहित क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मामलों पर भी चर्चा की गई।

बदमाशों को पकड़ने के लिए बंधक का रिश्तेदार बनकर घर में घुसे एसीपी, चाय-पानी देने के बहाने दबोचा

दोनों देशों ने व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में विशाल संभावनाओं पर जोर दिया और जी2जी (सरकार-से-सरकार) और बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) बातचीत को और बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की। सचिव (पूर्व) ने मुख्य कार्यकारी और विदेश मामलों और व्यापार सचिव क्रिस सीड और न्यूजीलैंड के रक्षा सचिव एंड्रयू ब्रिजमैन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। बैठक में दोनों पक्षों ने एफओसी के महत्व की सराहना की और इसे नियमित आधार पर आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की। अगला एफओसी भारत में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर आयोजित किया जाएगा।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...