Breaking News

73 फीसदी दर्शक Jio Cinema पर देख रहे हैं IPL

नई दिल्ली। मोबाइल और कनेक्टेड टीवी पर जियो सिनेमा (Jio Cinema) द्वारा की जा रही डिजिटल स्ट्रीमिंग, टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स के मुकाबले तीन गुना अधिक IPL दर्शकों तक पहुंच रही है। स्कोर (SCORE) रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल स्ट्रीमिंग 73 फीसदी आईपीएल दर्शकों को अपनी तरफ खींच रही है। वहीं केबल और डीटीएच के पास केवल 27 प्रतिशत दर्शक ही बचे हैं। आईपीएल में विज्ञापनों के प्रभाव को नापने के लिए सिंक्रोनाइज इंडिया और यूनोमर की रिपोर्ट ‘स्कोर’ में यह बात सामने आई।

सड़क दुर्घटना में दो युवतियों की मौत, चार घायल

‘स्कोर’ रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि केबल या डीटीएच की तुलना में स्मार्ट टीवी पर आईपीएल को स्ट्रीम करके देखने वाले दर्शकों की तादाद कहीं अधिक है। कनेक्टेड टीवी पर 62% और केबल/डीटीएच पर मात्र 38% दर्शकों ने आईपीएल देखा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टीवी पर दर्शकों की कुल संख्या भी लगातार गिर रही है।

Jio Cinema

दर्शकों के आईपीएल (IPL) देखने के पैटर्न में भी दिलचस्प बदलाव हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 52% लोग टीवी और मोबाइल दोनों पर आईपीएल देखना पसंद करते हैं। 30% दर्शक ऐसे हैं जो केवल मोबाइल पर आईपीएल देखते हैं और केवल 18% अभी भी टीवी से चिपके हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो साफ है कि एक तिहाई दर्शक Jio Cinema से सीधे जुड़े हैं। जबकि 50 फीसदी से अधिक दर्शक मोबाइल और टीवी दोनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

लोटस 365 करा रहा है सट्टेबाजी, बॉलीवुड स्टार और इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स भी हैं शामिल

सिंक्रोनाइज इंडिया और यूनोमर की स्कोर (SCORE) रिपोर्ट तैयार करने के लिए यूनोमर मार्किट रिसर्च प्लेटफॉर्म पर डेली डेटा इकट्ठा किया जाता है। आईपीएल के पहले दो हफ्तों में लिए गए सैंपल के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है। सैंपल मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकत्ता, अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ, लुधियाना और जयपुर से एकत्रित किए गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...