Breaking News

मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में छुट्टी के दिन दिए मुसलाधार बारिश व भीषण ठंड के संकेत

उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में शनिवार को पहाड़ों में बारिश, बर्फ बारी और ओलावृष्टि हुई. इससे ठंड में इजाफा हो गया. उत्तराखंड के गढ़वाल में दोपहर बाद आकस्मित बेकार हुए मौसम से चारों धाम केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई.

टिहरी जिले के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने से सरसों, मटर, गेहूं की खड़ी फसल बर्बाद हो गई. कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में भी बारिश-बर्फबारी से जहां ठंड लौट आई है वहीं कई इलाकों ओलावृष्टि से फसलों-फलों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है.
सार
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम का मिजाज बदला है. रविवार को हल्की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है.

विस्तार
जम्मू और कश्मीर में जवाहर टनल पर हल्की बर्फबारी व रामबन के कई हिस्सों में पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई बार यातायात को रोकना पड़ा. जम्मू और श्रीनगर सहित कश्मीर के अन्य हिस्सों में बारिश हुई. हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट के बीच शनिवार को कुफरी, नारकंडा, डलहौजी समेत प्रदेश की ऊंची चोटियों पर फिर बर्फबारी हुई. प्रदेश भर में जोरदार बारिश के साथ कई क्षेत्रों में ओले भी बरसे. दुनिया मशहूर रोहतांग दर्रा के साथ सोलंगनाला, जलोड़ी दर्रा, बारालाचा, कोकसर, कुंजुम दर्रा में भी बर्फबारी हुई.

झमाझम बारिश से भीगी दिल्ली, आज भी हो सकती है बारिश
दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शनिवार को आकस्मित ही बदल गया. दोपहर बाद कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी. करीब चार बजे प्रारम्भ हुई बारिश का सिलसिला देर रात तक नहीं थमा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम का मिजाज बदला है. रविवार को हल्की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है. उधर, बारिश की वजह से सड़क से हवा तक का यातायात बाधित हुआ. दिल्ली एयरपोर्ट पर 14 फ्लाइट को डायवर्ट किया गया. वहीं, सड़कों पर भी जाम लग गया.

हालांकि दिल्ली वालों के लिए शनिवार प्रातः काल खुशनुमा थी. तेज हवाओं के साथ मौसम ताजगी भरा था. न्यूनतम तापमान औसत से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा 16.2 डिग्री सेल्सियस था. वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि, दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली. करीब चार बजे आसमान में बादल छाने के साथ हल्की बारिश होने लगी. साढ़े आठ बजे तक 18.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई.

About News Room lko

Check Also

मरीज के परिजनों द्वारा पीटे जाने के बाद डॉक्टर्स ने दूसरे दिन भी रोका काम, सुरक्षा की मांग पर अड़े

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज का मामला अभी शांत भी ...