Breaking News

सेवा केंद्रों के राहत कार्य

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सभी अनुषांगिक संगठन कोरोना आपदा के दौरान राहत कार्य में सक्रिय है। इनके माध्यम से पूरे देश में आपदा राहत अभियान चलाया जा रहा है। इस प्रकार की निःस्वार्थ समाज सेवा की प्रेरणा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माध्यम से प्राप्त होती है। सेवा भारती के माध्यम से भी लखनऊ में आपदा राहत के प्रकल्प चल रहे है। यात्रियों को राहत पहुंचाने के लिए चारबाग रेलवे स्टेशन के बाहर आपदा राहत केंद्र स्थापित किया गया है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अनिल व सह प्रान्त कार्यवाह प्रशांत भाटिया भी सेवाकार्यों का जायजा ले रहे है। इसी प्रकार कोरोना आपदा की शुरुआत से ही लखनऊ में दत्तोपंत ठेंगड़ी क्वैरेन्टाइन व सेवा केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जिसमें क्वैरेन्टाइन कक्ष के अतिरिक्त सामान्य विश्राम कक्ष भी स्थापित किए गए हैं। सेंटर का संचालन विद्या भारती और प्रबंधन भाऊराव देवरस सेवा न्यास के द्वारा वैदिक सेवा न्यास और यूनाइट फाउन्डेशन के संयुक्त सहयोग से किया जा रहा है।

विश्राम सदन में कुल पच्चीस कमरों में एक सौ बयालीस बेड की व्यवस्था की गई है। परिसर में हर दिन सेंटर पर ठहरने वालों के लिए पूरी तरह स्वच्छ कमरों के साथ बेडिंग और सैनिटाइज्ड शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। विश्राम सदन में चिकित्सकों, स्टाफ के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन की व्यवस्था तीन समय पर चाय के साथ की जा रही है।

सेवा केन्द्र में प्रतिदिन करीब सौ लोग भोजन करते हैं। वहीं सेंटर पर केजीएमयू के विभिन्न विभागों के स्टाफ और टेक्निशियन्स के अलावा नर्सेज विश्राम करती हैं। कोरोना के संक्रंमण के मद्देनजर संपूर्ण परिसर को प्रतिदिन सैनिटाइज करने के साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

मैनपुरी में आईसीएसई में 98.8 प्रतिशत अंकों के साथ रुद्रप्रताप रहे टॉपर, देखें पूरी लिस्ट

मैनपुरी :  सीआईएससीई परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी हो गया। मैनपुरी में आईसीएसई (10वीं) ...