Breaking News

योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा का महत्व

लखनऊ। फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन, लखनऊ विश्वविद्यालय के तत्वावधान में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा विषयक विशिष्ट व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। इसके मुख्य वक्ता- प्रोफेसर एसएन पांडेय, प्रो. चांसल्लर,दी ग्लोबल ओपन यूनिवर्सिटी, नागालैंड थे।

मुख्य वक्ता ने बताया कि योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा एक जीवन पद्धति है जो वर्तमान में व्यक्ति विशेष के स्वास्थ्य उन्नति के लिए उपयोगी भी है। आधुनिक जीवन शैली के कारण उत्पन्न डाईबेटिस, ब्लडप्रेसर, दमा, मोटापा, अर्थेरिटिस इत्यादि रोगों में जल चिकित्सा, सूर्य किरण चिकित्सा, मिट्टी चिकित्सा तथा योगासन, प्राणायाम, षट्कर्म, मुद्रा एवं बंध का नियमित अभ्यास उपयोगी साबित हुआ है।

फ़ैकल्टी के समन्वयक डॉ. अमरजीत यादव ने बताया कि यह फ़ैकल्टी स्नातक से लेकर परास्नातक तक के कोर्सों का संचालन कर रही है योग से सम्बंधित यह पाठ्यक्रम व्यक्तित्व विकास, स्वास्थ्य विकास में उपयोगी होने के साथ साथ रोगजगार परक भी है। सत्र 2021 में इस फ़ैकल्टी के 16 छात्रों को आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश शासन की परियोजना में योग प्रशिक्षक के रूप में चयन हुआ। कार्यक्रम में फ़ैकल्टी के शिक्षक डॉ. उमेश कुमार शुक्ल, डॉ. सत्येंद्र कुमार मिश्र, प्रियंका राय, डॉ. रामकिशोर, रामनरेश एवं छात्र छात्राओ ने प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

योगी की उन्नाव जनसभा, बोले- देशवासियों में साफ दिख रही तीसरी बार मोदी सरकार को लाने की उत्सुकता

• मुख्यमंत्री ने की अपील, खुद वोट करें और अपने साथ दो परिवारों को भी ...