Breaking News

ऋषि सुनक ने दिया भारतीयों को तौहफा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने प्रत्येक वर्ष ब्रिटेन में काम करने के लिए भारत के युवा पेशेवरों के लिए कम से कम 3,000 वीजा के लिए अपनी स्वीकृति दी है। ब्रिटिश सरकार के अनुसार भारत और ब्रिटेन के संबंध मजबूत हैं।

ब्रिटिश सरकार ने कहा भारत इस तरह का लाभ पाने वाला पहला देश हैं। नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम के तहत, यूके 18 से 30 वर्ष के बीच के डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को हर साल 3,000 वीजा प्रदान करेगा, जो देश का दौरा करना चाहते हैं और वहां दो साल तक काम करना चाहते हैं।

यूके के प्रधान मंत्री कार्यालय ने लिखा, “आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में रहने और दो साल तक काम करने के लिए 3,000 स्थानों की पेशकश की गई।”

इंडोनेशिया की राजधानी बाली में 17वें जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सनक की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद डाउनिंग स्ट्रीट में यह घोषणा की गई। सुनक के अक्टूबर में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी।

डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, योजना का शुभारंभ #ब्रिटेन और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ अधिक महत्वपूर्ण संबंध बनाने के लिए देश की व्यापक प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

इसने आगे दावा किया कि भारत-प्रशांत क्षेत्र के सभी देशों में, यूके का भारत से सबसे अधिक संबंध था। यूके में सभी विदेशी छात्रों में से एक चौथाई से अधिक भारत में हैं, और देश में भारतीय निवेश देश भर में 95,000 नौकरियों को बनाए रखता है।

About News desk

Check Also

उप-प्रधानमंत्री डार अगले सप्ताह जाएंगे चीन; सऊदी अरब के प्रिंस सलमान ने टाली पाकिस्तान की यात्रा

सऊदी अरब के प्रिंस वली अहद मोहम्मद बिन सलमान अब पाकिस्तान नहीं आ रहे हैं। ...