Breaking News

विश्व एड्स दिवस पर नवयुग कन्या महाविद्यालय में एनसीसी विंग की गर्ल्स बटालियन ने चलाया जागरूकता अभियान

लखनऊ। “जानकारी और सावधानी ही बचाव है” इस उद्देश्य के साथ विश्व एड्स दिवस के अवसर पर नवयुग कन्या महाविद्यालय राजेंद्र नगर लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय एवं एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया गया।जिसके अंतर्गत कैडेट तनु सारस्वत, वसुंधरा गंगवार, आकांक्षा पाल, आयुषी शर्मा, अंजली राय, हृषिता सिंह आदि कैडेट्स ने एचआईवी एड्स के कारणों पर चर्चा करते हुए बताया कि संक्रमित सुई के प्रयोग से,असुरक्षित यौन संबंध से, गर्भवती माता से होने वाले शिशु को तथा संक्रमित रक्त के चढ़ाने से कोई भी इस लाइलाज बीमारी से संक्रमित हो सकता है। इस रोग से ग्रसित रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है जिस कारण से वह शारीरिक तथा मानसिक रूप से अस्वस्थ हो जाता है।

दिव्यांगजनो के हितों के लिए संचालित है विभिन्न योजनायें- नरेन्द्र कश्यप

कैडेट अण्डर आफिसर हरशीन कौर , सुप्रिया गोपाल, नंदिनी सिंह, खुशी कनौजिया, तनु सारस्वत ने लघु नाटिका के माध्यम से इस बात को दर्शाया कि टैटू बनवाने में, शेव करने में,रक्त चढ़ाने में हमेशा सावधानी का प्रयोग करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी पहले से प्रयोग की गई सिरिंज अथवा सुई का प्रयोग ना किया जाए।इसके साथ ही इस बात पर भी चर्चा की कि एड्स संक्रमित व्यक्ति के साथ में बैठने से, बात करने से, खाना खाने से, हाथ मिलाने से नहीं होता।

प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने कहा कि व्यक्ति का स्वास्थ्य उसकी सबसे बड़ी पूंजी होती है इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सदैव सचेत रहना चाहिए, तभी हम समाज के प्रति भी अपने दायित्वों का निर्वहन करने में सक्षम हो सकेंगे।

20 से 27 साल के युवाओं के लिए इंडियन आर्मी में नौकरी पाने का ये सुनहरा मौक़ा

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि यूनिफॉर्म एक जिम्मेदारी है और रक्षा की द्वितीय पंक्ति होने के नाते एनसीसी कैडेट्स की जिम्मेदारी समाज के प्रति और भी बढ़ जाती है कि जब और जहां आवश्यकता हो वहां पर अपनी भूमिका का निर्वाह पूरी निष्ठा के साथ करें।

इस अवसर पर कैडेट सोनल सिंह, स्नेहा वर्मा, अंजलि अस्थाना दिव्यांशी, खुशी त्रिपाठी, कुमारी विभा, प्रियंका यादव, गीतांजलि, साक्षी, चाहत, शुभांगी, स्वाति आदि बड़ी संख्या में कैडेट्स ने पोस्टर तथा स्लोगन के माध्यम से एड्स के कारण, सावधानियों को दर्शाया।

रिपोर्ट- दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग में लघु फिल्म का प्रदर्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी समारोह के हिस्से के रूप ...