Breaking News

एएमसी के 13वें पुनर्मिलन समारोह और आर्मी मेडिकल कोर के 56वें द्विवार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन समारोह संपन्न

लखनऊ। एएमसी सेंटर एंड कॉलेज लखनऊ में सेना के अधिकारियों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरामेडिकल कर्मियों के सैन्य और तकनीकी प्रशिक्षण का उद्गम स्थल है और इसलिए हमेशा इस 13वें एएमसी पुनर्मिलन समारोह और 56वें द्विवार्षिक सम्मेलन के सभी कार्यक्रमों का स्थान रहा है। ये एक द्विवार्षिक हर दो साल में आयोजित होने वाला एक सम्मेलन है।

विश्व जल दिवस पर भरवारा एसटीपी का देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

यह कोर के कामकाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले प्रासंगिक मुद्दों पर आत्मनिरीक्षण और विचार-विमर्श करने का समय है, जिसमें अग्रिम प्रौद्योगिकी को शामिल करना, सैन्य चिकित्सा पद्धतियों में क्रांति और छवि प्रबंधन के लिए स्वचालन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के संचार कौशल, स्वास्थ्य सेवा के कानूनी पहलू, कैडर प्रबंधन, प्रशिक्षण, कल्याण, जनशक्ति युक्तिकरण और कैरियर योजना, सभी ग्राहकों की संतुष्टि के अंतिम उद्देश्य और कोर के आदर्श वाक्य- सर्वे संतु निरामय के फल के साथ शामिल हैं।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS) की युद्ध के मैदान में और शांतिकाल के दौरान लड़ने वाले बलों के मनोबल को बनाए रखने के लिए पेशेवर उत्कृष्टता और अपार समर्पण की एक शानदार परंपरा है।

एएफएमएस अंतर-सेवा एकीकरण का एक मॉडल है जिसमें सेना, वायु सेना और नौसेना की तीनों सेवाएं संयुक्त रूप से अपने ग्राहकों को व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सेवा प्रदान करने के कार्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

संयुक्त कौशल को बढ़ावा देने और तीनों सेवाओं के बीच सहयोग और समन्वय बढ़ाने के लिए सामान्य प्रशिक्षण दिया जाता है। युद्ध के मैदान पर एकीकृत चिकित्सा सहायता का इतिहास महाभारत के महान भारतीय महाकाव्य के समय से है।

हालाँकि, भारत में वर्तमान संगठित सैन्य चिकित्सा सेवाओं की उत्पत्ति 1613 में ईस्ट इंडिया कंपनी के पहले सर्जन जनरल के रूप में जॉन वुडल की नियुक्ति के साथ की जा सकती है।
चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों में बड़े बदलाव हुए हैं।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

आज, सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाएं एक आधुनिक, पेशेवर रूप से प्रतिबद्ध अच्छी तरह से संगठित कार्यबल है, जिसके पास देश भर में 230 से अधिक अस्पतालों और फील्ड अस्पतालों का एक व्यापक नेटवर्क है। हमारा प्रयास है कि हम अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करें और जिसके लिए चिकित्सा सेवा ने आधुनिकीकरण की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं।

हमने क्षेत्र की चिकित्सा इकाइयों और अस्पतालों के लिए उन्नत चिकित्सा नैदानिक तौर-तरीके पेश किए हैं। कुछ अस्पतालों को चिकित्सा उपचार और अनुसंधान के विशेष क्षेत्र में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में विकसित किया गया है।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

13वें एएमसी पुनर्मिलन समारोह और 56वें एएमसी द्विवार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन समारोह 22 मार्च 2023 को सूर्य सभागार में आयोजित किया गया और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा और मुख्यालय मध्य कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी शोभा बढ़ाई।

स्वस्थ व्यक्ति के लिए सिर्फ फिजिकली फिट होना नहीं है ज़रूरी, मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ा तो बढ़ सकती है दिक्कतें- कपिल गुप्ता

लेफ्टिनेंट जनरल अरिंदम चटर्जी, डीजीएमएस (सेना) ने स्वागत भाषण दिया और मुख्य अतिथि, वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों और इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों को बधाई दी।

समारोह के सम्मानित अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल विवेक कश्यप, चीफ ऑफ स्टाफ, मुख्यालय मध्य कमान थे, जिन्होंने उद्घाटन भाषण दिया और एएफएमएस द्वारा किए जा रहे अपार कार्यों की सराहना की और उन्हें गौरवशाली परंपराओं, सभी के लिए गुणवत्ता देखभाल का मार्ग और प्रगति को जारी रखने के लिए प्रेरित किया।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

कार्यक्रम का मुख्य भाषण लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह, डीजीएएफएमएस और सीनियर कर्नल कमांडेंट एएमसी ने दिया। इस अवसर पर उपस्थित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों में लेफ्टिनेंट जनरल एके जिंदल, कमांडेंट आर्मी हॉस्पिटल (आर एंड आर), सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन, डीजीएमएस (नौसेना), एयर मार्शल राजेश वैद्य, डीजीएमएस (वायु), लेफ्टिनेंट जनरल सतीश आर अय्यर, डीडीएस और कर्नल कमांडेंट एडी कोर और सभी वायु अधिकारी और फ्लैग स्टाफ अधिकारी और मुख्यालय मध्य कमान और एएफएमएस के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने भी आर्मी मेडिकल कोर के पूर्व सैनिकों को संबोधित किया और कोर की उपलब्धियों में उनके अपार योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और संगठन के प्रति ईमानदारी से आभार व्यक्त किया।

एएमसी और आर्मी मेडिकल कोर

लेफ्टिनेंट जनरल वी साबिद सैयद, कमांडेंट एएमसी सेंटर एंड कॉलेज और ओआईसी रिकॉर्ड्स और कर्नल कमांडेंट एएमसी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और सभी वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सभी वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और स्थानीय फार्मेशनों और इकाइयों को भी धन्यवाद दिया जिनके अपार प्रयासों के बिना इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन संभव हो सका।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बालिका विद्यालय में संक्रामक रोग से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

• सभी रोगों की एक दवाई, सब जगह रखो साफ सफाई • भोजन से पहले ...