Breaking News

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करे ये उपाय, फिर देखे असर

गर्मियों में प्रदूषण, धूल मिट्टी और सूरज की तेज किरणों की वजह से बालों पर बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है और वे रूखे होकर टूटने लगते हैं.

जान के दुश्मन बनते आवारा कुत्ते

बालों को झड़ने से बचाने के लिए उपाय

अगर हम इस समस्या पर जल्द ही ध्यान न दें तो बाल तेजी से उड़ना भी शुरू हो जाते हैं, जिसका परिणाम एक दिन पूरे सिर के गंजेपन के रूप में सामने आता है. आज हम आपको बाल झड़ने से रोकने के लिए 5 खास नुस्खे बताने जा रहे हैं. इन उपायों को आजमाने से आपके बाल घने और मुलायम हो जाएंगे.

बालों को मजबूत और घना बनाने के उपाय 

सेब के सिरके से भी मिलती है मदद 

नियमित रूप से लें भाप 

बालों की केयर करने के लिए आप नियमित रूप से उन्हें भाप दें. इसके लिए आप तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर उसे सिर में लपेट लें. इसके बाद कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें. जब वह पानी ठंडा हो जाए तो दोबारा से गर्म पानी में तौलिया भिगो लें. इससे बालों को फायदा होता है.

एलोवेरा और दही का मास्क भी बहुत फायदेमंद

बालों (Hair Care Tips) को मुलायम और घना बनाने के लिए आप एलोवेरा लगा सकते हैं. साथ ही आप दही और एलोवेरा का घोल बनाकर भी बालों में मल सकते हैं. ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और वे मजबूत बनते हैं.

गुनगुने तेल से नियमित मसाज करें

बालों को रूखे होने से बचाने के लिए उनकी रोजाना गुनगुने तेल से मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने से तेल में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई बालों की जड़ों में पहुंचकर उन्हें पोषण देते हैं, जिससे वे नरम और मुलायम बने रहते हैं.

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...