Breaking News

जानिए रक्षाबंधन और राखी बांधने का सही समय

हर साल भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन का इंतजार सभी को रहता है। श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर ये त्योहार मनाया जाता है। हर बार की तरह इस बार भी रक्षाबंधन की तारीख और मुहूर्त को लेकर लोगों में दुविधा है। इस बार भी इसकी दो तारीख सामने आ रही है। रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त को कब मनाया जाएगा, ये सवाल हर किसी के मन में है।

जानिए रक्षाबंधन और राखी बांधने का सही समय

इस साल भद्रा काल होने के कारण रक्षाबंधन की दोनों तारीखों 30 और 31 अगस्त को लेकर असमंजस की स्थिति है। मान्यता के अनुसार, भद्राकाल में राखी नहीं बांधी जाती है। सावन माह के आखिरी दिन पूर्णिमा को यह त्योहार मनाया जाता है। इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त की सुबह 10:58 मिनट से शुरू होकर 31 अगस्त 2023 की सुबह 07:05 तक रहेगी। लेकिन पूर्णिमा और भद्राकाल साथ-साथ लग जाएगा।

भद्राकाल रात 9:02 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इसके समाप्त होने के बाद ही बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी। रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो ये 30 अगस्त 2023 रात 9:02 बजे शुरू हो जाएगा और 31 अगस्त की सुबह 07:05 बजे तक रहेगा। देश में कई जगह उदया तिथि के अनुसार ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में बहुत से लोग 31 अगस्त को भी त्योहार को मनाएंगे। पूर्णिमा 31 अगस्त की सुबह 07: 05 बजे तक ही है। इसका मतलब ये हुआ कि 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

धनश्री की सफ़ेद टी-शर्ट पर लिखे ‘हिट ए 5’ का क्या है राज़

क्रिकेट पूरी तरह से 4 या 6 मारने के बारे में है लेकिन “हिट ए ...