Breaking News

सैन्य डॉक्टरों की टीम ने 3डी प्रिंटेड मेक इन इंडिया इम्प्लांट प्रोस्थेसिस के साथ जबड़े को पुनर्स्थापित करने में सफलता हासिल की

लखनऊ। पोस्ट कोविड ब्लैक फंगस से ऊपरी जबड़े के गायब होने की दशा में लखनऊ के सैन्य डॉक्टरों की टीम ने 3डी प्रिंटेड मेक इन इंडिया इम्प्लांट प्रोस्थेसिस के साथ जबड़े को पुनर्स्थापित करने में सफलता हासिल की है।

👉बनारस में आयोजित हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण, टीम को बताईं संपादन की बारीकियां

हमारे देश में कोरोना वायरस की विनाशकारी दूसरी लहर देखी गई और बड़ी संख्या में ब्लैक फंगस या नाक और ऊपरी जबड़े के म्यूकोर्मिकोसिस संक्रमण सहित पोस्ट-कोविड केस देखे गए। इस जीवन-घातक फंगल संक्रमण का उपचार आक्रामक सर्जिकल क्षत-विक्षतीकरण है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ऊपरी जबड़ा आंशिक या पूर्ण रूप से हटा दिया जाता है।

सैन्य डॉक्टरों की टीम ने 3डी प्रिंटेड मेक इन इंडिया इम्प्लांट प्रोस्थेसिस के साथ जबड़े को पुनर्स्थापित करने में सफलता हासिल की

एक 37 वर्षीय महिला को पोस्ट कोविड-19 ब्लैक फंगस संक्रमण के प्रबंधन के लिए 15 जून 2021 को वायु सेना अस्पताल गोरखपुर से कमान अस्पताल लखनऊ में स्थानांतरित किया गया था। मरीज के ऊपरी जबड़े (मैक्सिला) के दाहिने आधे हिस्से को सर्जिकल रूप से हटाने और आक्रामक एंटीफंगल थेरेपी के लिए ईएनटी और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग की विशेषज्ञ टीम द्वारा उसका प्रबंधन किया गया था। इसके परिणामस्वरूप नाक गुहा और मौखिक गुहा के बीच संचार में सर्जिकल अवशिष्ट दोष हो गया और ऊपरी जबड़े के दाहिनी ओर के सभी दांत नष्ट हो गए। फलस्वरूप उसकी वाणी, चबाने और सांस लेने में गंभीर परेशानी होने लगी।

👉विश्वकर्मा दिवस पर 30 हजार करोड़ रुपये बांटेंगे बैंक, प्लंबर, मिस्त्री जैसे कामगारों को मिलेगा लोन

इस दौरान मरीज को एक पारंपरिक ऐक्रेलिक ऑबट्यूरेटर डेन्चर प्रदान किया गया। परन्तु मरीज संतुष्ट नहीं थी क्योंकि यह डेन्चर टिक नहीं पा रही थी और पकड़ की कमी के कारण ढीली पड़ गई थी। डॉक्टरों द्वारा उसे वर्चुअल 3डी मॉडल और नवीनतम ब्लू स्काई सॉफ्टवेयर का उपयोग करके योजना के आधार पर 3डी प्रिंटेड टाइटेनियम इम्प्लांट के साथ अंतिम पुनर्वास के लिए लाया गया।

सैन्य डॉक्टरों की टीम ने 3डी प्रिंटेड मेक इन इंडिया इम्प्लांट प्रोस्थेसिस के साथ जबड़े को पुनर्स्थापित करने में सफलता हासिल की

मरीज के जबड़े के पुनर्वास सर्जरी 09 अगस्त 2023 को ब्रिगेडियर मुक्तिकांत रथ के नेतृत्व में सीएमडीसी की सर्जिकल टीम द्वारा की गई थी। अंतर अनुशासनात्मक दृष्टिकोण में कर्नल मुनीश कुमार, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट, लेफ्टिनेंट कर्नल आजाद खान चौधरी, मैक्सिलोफेशियल सर्जन, लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव शेट्टी, प्रोस्थोडॉन्टिस्ट और सब मैथ्यू अनीश लैब तकनीशियनों की एक टीम शामिल थी।

एक अत्याधुनिक रोगी विशिष्ट प्रत्यारोपण समर्थित ऑबट्यूरेटर डेन्चर प्रदान किया गया जिसने रूप और कार्य को पूरी तरह से बहाल कर दिया है। रोगी खुश है, स्वस्थ है और उसके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। इस तरह के अत्याधुनिक पुनर्वास प्रोटोकॉल आज की दुनिया में चेहरे के ऐसे गंभीर दोषों से प्रभावित रोगियों के लिए बहुत बड़ी संभावनाएं रखते हैं।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पहले डाला वोट फिर किया अंतिम संस्कार, पत्नी का शव छोड़कर बुजुर्ग पहुंचा बूथ पर

पत्नी के अंतिम संस्कार के बाद बेटी विनीता को भी वोट डालने के लिए भेजने ...