Breaking News

विश्व स्तरीय स्टेशन का लोकार्पण

यूपी के पहले विश्व स्तरीय गोमती नगर रेलवे स्टेशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। लखनऊ के सांसद और रक्षामंत्री स्टेशन परिसर में आयोजित समारोह में उपस्थित रहे। करीब 385 करोड़ रुपए की लागत से इसको तैयार किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेलवे के 554 अमृत स्टेशनों का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी ने गोमतीनगर हाल्ट को स्टेशन बनाने की योजना की नींव रखी थी। 2018 में राजनाथ सिंह ले प्रयासों से यह प्रोजेक्ट प्रारंभ हुआ था। पहले यहां मात्र तीन प्लेटफॉर्म थे। अब छह प्लेटफॉर्म निर्मित हो गए हैं। पहले यहां मात्र एक हाल्ट था।

विश्व स्तरीय स्टेशन का लोकार्पण

स्टेशन का निर्माण दस एकड़ क्षेत्रफल में किया गया है। स्टेशन की उत्तर दिशा की टर्मिनल बिल्डिंग भूतल के साथ दो तल की और दक्षिण टर्मिनल की बिल्डिंग भूतल के साथ एक तल की है। एयर कानकोर्स बनाया गया है।

‘वनतारा’ अनंत अंबानी के दिल के करीब कार्यक्रम है जो अंतरराष्ट्रीय संरक्षण कार्यक्रम में करेगा सहयोग

वेटिंग रूम, कैफेटेरिया, लाउंज की सुविधा भी होगी। नए टर्मिनल पर चौदह लिफ्ट और तेरह एक्सेलेटर है। सोलर एनर्जी से यह स्टेशन रोशन होगा। चार लाख वर्गफिट क्षेत्रफल में दो कामर्शियल ब्लाक भी विकसित किए हैं। हर ब्लॉक में डबल बेसमेंट के साथ भूतल और चार मंजिला निर्माण किया गया है। करीब उन्तीस हजार वर्गमीटर की डबल बेसमेंट की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में हॉबी क्लासेज से हो रहा छात्रों का सर्वांगीण विकास

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित किये जा रहे समर कैम्प में विभिन्न ...