Breaking News

बच्चों के प्रति बढ़ते हुए अपराध के रोकथाम के संबंध में कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) समाज कार्य विभाग में संचालित पीजी पाठ्यक्रम क्रिमिनोलॉजी एंड क्रिमिनल जस्टिस एडमिनिस्ट्रेशन व जिला विद्यालय निरीक्षक, लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में ब्राइट वे पब्लिक स्कूल, बाबूगंज, लखनऊ मे पोक्सो अधिनियम एवं बच्चों के प्रति बढ़ते हुए यौन अपराध के रोकथाम के संबंध में कार्यशाला का आयोजन विभागाध्यक्ष प्रो राकेश द्विवेदी के मार्गदर्शन तथा क्रिमिनल एंड क्रिमिनल जस्टिस एडमिनिस्ट्रेशन के सहायक आचार्य डॉ ओमेंद्र कुमार यादव के संयोजन में किया गया।

छात्र अनुपम गुप्ता ने कार्यशाला की भूमिका तथा समाज कार्य विभाग के बारे संक्षिप्त में जानकारी देते हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए संस्कृति ने पॉस्को कानून का उद्देश्य बताते हुए बाल दुर्व्यवहार के प्रकार, कारण एवं बच्चों पर उसके प्रभाव जैसे व्याकृत, अवसाद होने के बारे मे जानकारी दी तथा यह भी बताया के पॉस्को अधिनियम के 18 वर्ष कि आयु से कम का व्यक्ति बालक की श्रेणी मे आता है और वह अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज करा सकता है।

भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने कर्नल काले को दी श्रद्धांजलि, IDF-UNDSS के अफसर भी थे मौजूद

इसके उपरान्त अनुपम गुप्ता ने पॉस्को अधिनियम में कोर्ट एवं पुलिस द्वारा बच्चों के अनुकूल वातावरण प्रयोग करने के साथ- साथ एक साल के अंदर सुनवाई खतम करने के बारे मे भी बच्चों एवं शिक्षको को जानकारी प्रदान की। इसके बाद छात्र आनंद ने अपने कुछ वास्तविक अनुभव एवं उदाहरण देकर बच्चों को विस्तृत रूप से जागरूक किया।

भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने कर्नल काले को दी श्रद्धांजलि, IDF-UNDSS के अफसर भी थे मौजूद

उसके पश्चात अदिति द्वारा बच्चों एसे किसी भी दुर्व्यवहार एवं उत्पीड़न के लिये शान्त ना बैठकर अपने माता पिता या शिक्षको को इसके बारे मे रिपोर्ट करके आवाज़ उठाने को प्रेरित किया एवं ये भी बताया के अधिनियम के अनुसार बालक की पहचान को गुप्त रखा जाता है। अंत मे अमन चौधरी तथा अभिषेक रघुवंशी द्वारा बच्चों से कार्यशशाला से संबंधित प्रश्न किये एवं चॉकलटे वितरण करके कार्यशाला का समापन किया गया। कार्यशाला मे विद्यालय के शिक्षक भी मौजुद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

ग्लोबल स्टार राम चरण द्वारा प्रस्तुत द इंडिया हाउस में नज़र आएंगे निखिल सिद्धार्थ और सई एम मांजरेकर 

ग्लोबल स्टार राम चरण द्वारा प्रस्तुत, विक्रम रेड्डी और अभिषेक अग्रवाल द्वारा निर्मित, राम वामसी ...