Breaking News

BSNV पीजी कॉलेज में ”G20 तथा अध्यक्ष की भूमिका में भारत 2023 विषय” पर परिचर्चा आयोजित

लखनऊ। आज राजनीति शास्त्र विभाग BSNVPG COLLEGE LUCKNOW द्वारा ”G20 तथा अध्यक्ष की भूमिका में भारत 2023 विषय” पर परिचर्चा आयोजित की गई। जिसमें राजनीति शास्त्र विभाग के बीए 5 सेमेस्टर तथा M.A. प्रथम सेमेस्टर के छात्र और छात्राएं सम्मिलत हुए। 20 छात्रों ने अपने विचार साझा किए। परिचर्चा में विद्यार्थियो ने निम्न बिंदुओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए-

• यूक्रेन रशिया युद्ध से विश्व में उत्पन्न अशांति और भय का वातावरण

• कोविड पैडमिक से पूरे विश्व में बढ़ती मुद्रास्फीति, नई स्वास्थ चुनौतियां तथा बढ़ती बेरोजगारी

• जी 20 के 2023 की थीम

“वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर “को छात्रों ने भारतीय दर्शन ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के दर्शन से जोडा, तथा यह आशा व्यक्त की, कि 19 विकासशील देश तथा यूरोपीय संघ से मिलकर बना G20 जो अपने भीतर दुनिया की 2/3 आबादी तथा 60% जीडीपी को धारण करती है वह 2023 में विश्व की ज्वलंत समस्याओं का समाधान वसुधैव कुटुंबकम की भावना से करेगा जिससे दुनिया में शांति और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में छात्रों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

वीएचपी ने प्रिंसिपलों को चिट्ठी लिखकर कहा- हिन्दू बच्चों को सांता क्लॉज ना बनाएं

उक्त कार्यक्रम महाविद्यालय के अध्यक्ष टीएन मिश्रा, प्रबंधक रत्नाकर शुक्ला एवं प्राचार्य प्रोफेसर रमेश धर द्विवेदी की प्रेरणा से विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर राकेश चंद्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में विभाग के प्राध्यापक डॉ स्नेह प्रताप सिंह, डॉ रिचा तिवारी, डॉ विपिन सिंह, डॉ मनीषी त्रिवेदी एवं डॉ ऋचा सिंह सम्मिलित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बालिका विद्यालय में संक्रामक रोग से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

• सभी रोगों की एक दवाई, सब जगह रखो साफ सफाई • भोजन से पहले ...