Breaking News

नींबू की चाय का सेवन करने से दूर होगी खांसी-जुकाम सहित ये सभी परेशानियाँ, ऐसे बनाए

आमतौर पर सर्दी-खांसी होने पर लोग नींबू की चाय का सेवन करते है लेकिन इससे आपको और भी कई फायदे मिलते है। इसके सेवन से खांसी-जुकाम से राहत मिलने के साथ शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने से यह बॉडी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर एनर्जी दिलाने में मदद करता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने के साथ हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम रहता है। तो आइए जानते है इस चाय को बनाने के तरीके के साथ इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में…

नींबू की चाय बनाने की विधि

1 कप पानी में ½ चम्‍मच चाय की प‍त्‍ती डालकर उबालें। 2 से 3 मिनिट तक उबलने के बाद इसमें 1/4 नींबू का रस डालें। अब इसमें 1 टेबलस्पून शहद या चीनी मिलाएं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा कुछ पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते है। अब एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी नींबू की चाय बन कर तैयार हैं। आप इसका दिन में 2-3 बार सेवन कर सकते है।

नींबू की चाय से मिलने वाले फायदे

दिल रखें स्वस्थ

नींबू की चाय दिल के लिए फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। यह शरीर में होने वाली सूजन को कम करती है और धमनियों में खून के थक्के बनने से रोकती है। जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम रहता है।

वजन घटाए

नींबू की चाय पीने से शरीर का पीएच स्तर बैलेंस रहता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। यह बॉडी से विषाक्त पदार्थों को यूरिन के द्वारा निकालती है। यह ब्लड फ्लो में विषाक्त पदार्थों को बनने से रोकती है। साथ ही मेटाबॉलिक रेट को हाई करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र होता है बेहतर

इस चाय में पोषक तत्व और औषधीय गुण होने से यह पेट के लिए फायदेमंद होती है। यह पाचन तंत्र मजबूत करती है। गुर्दे में पथरी होने पर उसे निकालने में मदद करती है।

सर्दी-जुकाम होती है दूर

सर्दी-खांसी, फ्लू की समस्या होने पर नींबू की चाय का सेवन लाभदायक होता है। इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। रोजाना 3 से 4 बार इसका सेवन करने से गले में खराश, खांसी-जुकाम आदि से राहत मिलती है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...