Breaking News

अपर नगर आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, मांगा स्पष्टीकारण दिए निर्देश

लखनऊ। नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को सभी ज़ोनल अधिकारियों, कर अधीक्षक और सभी ज़ोन के राजस्व निरीक्षकों साथ अपर नगर आयुक्त ने समीक्षा की बैठक हुई। यह बैठक गृहकर वसूली की समीक्षा के लिए की गई थी। इस समीक्षा के दौरान, एक माह पूर्व हुई समीक्षा के बाद, मौजूद वक़्त तक दिये गये निर्देशों के अनुपालन और गृहकर के दिये गये लक्ष्य की प्राप्ति के संबंध में सभी राजस्व निरीक्षकों की वार्डवार समीक्षा की गयी।

नगर निगम मुख्यालय, लखनऊ

कल तक सूची न मिली तो देना पड़ेगा स्पष्टीकरण-अपर नगर आयुक्त

पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुरूप, समीक्षा करते हुए, सभी ज़ोनल अधिकारियों ने वसूली कार्यों में उत्तम और न्यूनतम प्रदर्शन करने वाले राजस्व निरीक्षकों की सूची माँगी। लेकिन, ज़ोनल अधिकारियों में कोई भी ऐसा नहीं था जो सूची बैठक में पेश कर सके। इसलिए,अपर नगर आयुक्त ने उन सभी को निर्देशित किया है कि अगर गुरुवार शाम तक ज़ोनल अधिकारी को उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए स्पष्टीकरण माँगा जायेगा।

अगली बैठक में कर नीरीक्षकों की होगी समीक्षा-

बैठक में मुख्य रूप से ये भी निर्देशित किया है कि नियमित रूप से सभी राजस्व निरीक्षको की समीक्षा की जाए। ये समीक्षा कर अधीक्षकों को करनी होगी। साथ ही वित्तीय वर्ष की अवशेष न्यून अवधि में, योजना बनाकर माँग/लक्ष्य की प्राप्ति के लिए शत-प्रतिशत प्रयास करें। अपर नगर आयुक्त ने अवगत किया है कि आगामी बैठक केवल कर अधीक्षको की होगी जिसमें उनके अधीनस्थ कर निरीक्षको के कामों के आधार पर समीक्षा की जायेगी।

“आगामी 11 दिवसों में 30 लाख वसूली करें”-अपर नगर आयुक्त

अपर नगर आयुक्त ने इस बैठक में ज़ोन-3 के कर अधीक्षक को निर्देश दिया है कि वह अपने अधीनस्थ राजस्व निरीक्षकों की समीक्षा न करने, कम वसूली पर संतोषजनक उत्तर न देने और आँकड़ों की जानकारी न होने पर, ज़ोनल अधिकारी को रिपोर्ट दें। उन्होंने बैठक में ये भी निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष 17% की वसूली करने पर, बाबू बनारसीदास और नज़रबाग वार्ड के राजस्व निरीक्षक स्पष्टीकरण जारी करें। साथ ही उन्होंने ज़ोनल अधिकारी को गत वर्ष के सापेक्ष भी समीक्षा करने के निर्देश दिए। अपर नगर आयुक्त ने इस क्रम में उक्त वार्डों में आगामी 11 दिवसों में 30 लाख वसूली करने के निर्देश दिये हैं।

इसी प्रकार समस्त जोन के वार्डा के सम्बन्धित निरीक्षको को आगामी 11 दिवसों का लक्ष्य देते हुए प्रत्येक दशा में धनराशि की वसूली हेतु निर्देशित किया। बैठक में मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, कर निर्धारण अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About reporter

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...