Breaking News

LPG सस्ता करने के बाद अब DA पर तोहफा देगी मोदी सरकार, डेट फाइनल!

त्योहारी सीजन के माहौल में नरेंद्र मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देकर करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का इंतजार है।

मोदी सरकार साल 2023 की दूसरी छमाही के डीए का ऐलान करने वाली है। इससे एक करोड़ से भी ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलेगी।

कब तक होगा ऐलान
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार नवरात्रि के दौरान कैबिनेट बैठक में डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। दरअसल, हर साल का यह पैटर्न रहा है कि सरकार नवरात्रि के दौरान बैठक कर डीए बढ़ोतरी को मंजूरी देती है। इस लिहाज से देखें तो 15 अक्टूबर के बाद कभी भी केंद्रीय कर्मचारियों को डीए पर खुशखबरी मिल सकती है। बता दें कि चुनाव आयोग जल्द ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी करने वाला है। आचार संहिता लगने के बाद सरकार के लिए यह फैसला लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

जुलाई से इंतजार
केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं और ऐसी उम्मीद है कि सरकार महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है। अगर बढ़ोतरी होती है तो अक्टूबर के वेतन में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता आएगा। इसके साथ ही जुलाई से सितंबर तक का एरियर भी मिलने की उम्मीद है। सरकार के इस फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

एलपीजी पर राहत
बता दें कि सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है। इस तरह अब देश की राजधानी दिल्ली में लाभार्थियों को सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा। यह सब्सिडी साल भर में 12 एलपीजी सिलेंडर के लिए दी जाएगी। इसका फायदा 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मिलेगा।

About News Desk (P)

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानममंत्री मोदी बोले

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग ...