Breaking News

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने दो लाख पचास हज़ार बैंकिंग केन्द्रों में शुरू की आधार समर्थित भुगतान प्रणाली

एयरटेल पेमेंट बैंक ने देश भर में अपने 2,50,000 से अधिक बैंकिंग केन्द्रों में आधार समर्थित भुगतान प्रणाली ( एईपीएस ) शुरू की है। एईपीएस के ज़रिये एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के साथ-साथ किसी भी अन्य बैंक के ग्राहक जिनके बैंक खाते आधार से जुड़े हैं, वे भी एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निश्चित बैंकिंग केन्द्रों पर वित्तीय हस्तांतरण कर सकते हैं । एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक किसी भी एईपीएस समर्थित बैंक पर वित्तीय हस्तांतरण कर सकते हैं ।

एईपीएस ग्राहकों को माइक्रो-एटीएम पर अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी के जरिये अपने आधार से जड़े बैंक खाते से वित्तीय हस्तांतरण करने की सुविधा प्रदान करता है । हस्तांतरण की पुष्टि तभी की जायेगी जबकि ग्राहक का आधार नंबर और ऊँगली का निशान रिकॉर्ड के मुताबिक होगा। एईपीएस के ज़रिये एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने खाताधारकों के साथ अन्य बैंकों के ग्राहकों को विभिन्न किस्म की सुविधाओं की पेशकश कर सकेगा । ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 2,50,000 से अधिक एईपीएस समर्थित बैंकिंग केन्द्रों पर पैसे निकाल सकेंगे , खाते में बची राशि जांच सकेंगे और मिनी स्टेटमेंट निकाल पाएंगे। इसी तरह एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक ये सेवाएं किसी भी एईपीएस समर्थित बैंक से ले सकेंगे ।

एईपीएस एयरटेल पेमेंट बैंक में बैंकिंग प्रक्रिया की सुरक्षा बढ़ाएगा क्योंकि ग्राहक अपने बैंकिंग प्रक्रिया बिना किसी को अपने बैंक खाते या डेबिट कार्ड का ब्योरा दिए सिर्फ अपने आधार नंबर के ज़रिये हस्तांतरण कर सकेंगे ।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री गणेश अनंतनारायणन ने कहा , ” हमें एईपीएस से जुड़कर खुशी हो रही है जिसके जरिये हम किसी भी बैंक के ग्राहकों को सेवा प्रदान करने की सुविधा मिलेगी । एईपीएस मंच सभी को अपने आधार नंबर के ज़रिये सुरक्षित बैंकिंग प्रक्रिया पूरी करने का आसान माध्यम प्रदान करता है । एईपीएस शुरू करना एयरटेल पेमेंट्स बैंक की भारत सरकार के वित्तीय समावेश के लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में योगदान से जुड़ी एक और पहल है ।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड

एयरटेल पेमेंट्स बैंक भारत का पहला पेमेंट्स बैंक है किसी जनवरी 2017 में लांच किया गया था जिसके पास अब चार करोड़ से अधिक ग्राहक हैं और देश भर में पांच लाख से अधिक बैंकिंग केंद्र हैं । भारत के 29 राज्यों में मौजूदगी के अलावा एयरटेल पेमेंट बैंक का एंड्राइड और आईओएस उपयोक्ताओं के लिए एक ऐप भी है जो कम्पनी के ग्रामीण और शहरी उपभोक्ताओं के लिए बैंकिंग प्रक्रिया को आसान बनाता है । एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उद्देश्य है हर भारतीय के घर तक विशेष तौर पर ग्रामीण इलाकों जहाँ बैंक नहीं हैं , तक डिजिटल बैंकिंग सेवा को ले जाना ताकि सरकार के डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेश के लक्ष्य को प्राप्त करने में योगदान करना ।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...