Breaking News

मध्य क्षेत्रीय परिषद में योगी मॉडल की सराहना

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

विगत वर्षों में अनेक अवसरों और स्तरों पर सुशासन के योगी मॉडल की प्रशंसा होती रही है। इसमें राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय मंच भी शामिल है. वैसे इन सबसे भी अधिक महत्त्वपूर्ण यह है कि योगी मॉडल को उत्तर प्रदेश की जनता ने भी समर्थन प्रदान किया है। ऐसा समर्थन छत्तीस वर्षों में पहली बार यूपी की किसी सरकार को मिला है। योगी सरकार की उपाधियां तथ्यों और प्रमाणों पर आधारित है। पचास योजनाओं में यूपी भारत में नंबर वन। यूपी को सर्वाधिक एक्स्प्रेस वे वाला प्रदेश बनाने में सफ़लता मिल रही है।

एक जनपद एक उत्पाद योजना प्रभावी रूप में आगे बढ़ रही है। इसको राष्ट्रीय स्तर पर भी लागू किया है. एक जनपद एक उत्पाद की तर्ज पर प्रदेश में एक जनपद एक मेडिकल कालेज योजना का क्रियान्वयन चल रहा है। गृह अमित शाह मध्य क्षेत्रीय परिषद में योगी मॉडल की जम कर सराहना की ।कहा कि उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार ने अपने अथक परिश्रम से प्रदेश की कानून-व्यवस्था को बेहतर एवं सुदृढ़ करने का कार्य किया है। प्रदेश में दशकों से लम्बित सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण किया गया है।

परिणामस्वरूप राज्य में सिंचाई एवं पेयजल की व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं। प्रदेश में विगत पांच वर्ष में आधारभूत अवसंरचना के निर्माण में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज प्रदेश बन चुका है। प्रदेश सरकार ने राज्य के समग्र विकास एवं जनकल्याण के कार्यांे को तेजी से आगे बढ़ाया है।

ईज़ ऑफ लिविंग डबल इंजन की सरकार की विभिन्न योजनाओं का केन्द्र बिन्दु है। प्रदेश में दो करोड़ इकसठ लाख से अधिक परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय करीब चावलीस लाख गरीबों आवास,डेढ़ करोड़ से अधिक परिवारों को विद्युत के निःशुल्क कनेक्शन, कोरोना काल खण्ड में पंद्रह करोड़ गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न, दस करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से एक करोड़ सत्तर लाख परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराए गए।

विकासपरक माहौल बनाकर सेक्टरवार आकर्षक नीतियों तथा भरोसेमन्द अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता के कारण प्रदेश, देश व दुनिया में निवेश के ड्रीम डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। राज्य सरकार के नियोजित प्रयासों के परिणामस्वरूप ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में, प्रदेश देश के अग्रणी प्रदेशों में है।

पांच वर्ष पहले ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश चौदहवें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचा है। उत्तर प्रदेश ने आगामी पांच वर्षाें की अपनी कार्ययोजना के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को चार गुना बढ़ा कर वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी तक पहुंचाया जाएगा। यूपी बीमारु राज्य की श्रेणी से बाहर निकलकर नये भारत के निर्माण में अपना प्रमुख योगदान दे रहा है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छत्तीस करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान करने में राज्य को सफलता प्राप्त हुई है। प्रदेश सरकार के समग्र प्रयासों से विगत पांच वर्षों में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार तथा प्रदेशवासियों की प्रति व्यक्ति आय दोनों ही दोगुनी हुई हैं। राज्य सरकार केन्द्र द्वारा निर्धारित सभी कार्यों को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ा रही है।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश खाद्यान्न, दुग्ध व गन्ना उत्पादन में देश में अग्रणी हैै। कृषक कल्याण योजनाओं के अन्तर्गत डीबीटी द्वारा किसानों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा गो-आधारित प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने हेतु चरणबद्ध रूप में कार्यवाही की जा रही है। भारत सरकार द्वारा संचालित ई-प्रॉजीक्यूशन पोर्टल पर उत्तर प्रदेश ने पहचानी लाख से अधिक प्रविष्टियां दर्ज कर पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...